Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सीएस सहित उच्च स्तरीय अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से ली प्रगति की जानकारी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 18 November 2021

सीएस सहित उच्च स्तरीय अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से ली प्रगति की जानकारी

 प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा

सीएस सहित उच्च स्तरीय अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से ली प्रगति की जानकारी
जिला कलक्टर श्री हुसैन ने दी प्रगति की जानकारी
श्रीगंगानगर, । राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने बुधवार को वीसी के माध्यम से राजस्थान के जिला कलक्टर्स, पुलिस अधीक्षकों तथा स्थानीय निकाय के अधिकारियों से प्रशासन शहरों के संग अभियान की अब तक की प्रगति, पुलिस थानों में स्वागत कक्ष निर्माण तथा डेयरी बूथ स्थापित करने को लेकर अब तक की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की।
मुख्य सचिव श्री आर्य ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में जिन कॉलोनियों में पट्टे जारी करने में कोई अवरोध नहीं है, ऐसे क्षेत्रों में अधिकांश पट्टे जारी करने चाहिए। उन्होंने कहा कि पट्टे जारी करने में अधिकारियों को गंभीरता व तत्परता बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पट्टे जारी करने से पूर्व जितना अच्छा होमवर्क होगा, उतनी ही ज्यादा संख्या में पट्टे जारी किये जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार अभियान को गंभीरता से ले रही है तथा शिविरों में आमजन को सरकार की मंशा के अनुरूप लाभ मिलना चाहिए।
श्री आर्य ने कहा कि लीज होल्ड से फ्री होल्ड में भी किसी प्रकार की रूकावट नहीं है, ऐसे प्रकरणों का शत-प्रतिशत निपटारा होना चाहिए। वीसी में बताया कि 38 हजार 550 आवेदनों के विरूद्ध 33 हजार 239 पट्टे जारी किये जा चुके है। वीसी में जानकारी दी गई कि जिन थानों में स्वागत कक्ष बनाये जाने है, निर्माण कार्य में तेजी लाई जाये तथा 1 जनवरी 2022 से स्वागत कक्ष प्रारम्भ किये जायेंगे।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि श्रीगंगानगर शहर में नगर विकास न्यास, नगरपरिषद तथा जिले की नगरपालिका क्षेत्रों में शिविर आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा 1842 आवेदनों के विरूद्ध 1104 पट्टे जारी किये गये है। नगरपरिषद व नगरपालिकाओं द्वारा भी पट्टे जारी किये जारहे है। जिला मुख्यालय पर 6 जोनल प्लान अप्रूव होना शेष है। अप्रूव होने के बाद कार्यों में तेजी आयेगी। जिन 8 हजार 705 घरों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें डिमांड नोटिस जारी किये गये है, कार्यवाही पूर्ण होने के बाद चिन्हित को भी लाभान्वित किया जायेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शिविर से पूर्व संबंधित क्षेत्र का सर्वें एवं आमजन की जागरूकता के साथ-साथ आवेदन लिये जाकर प्रकरणों का निपटारा कर आमजन को राहत दी जाये।
जिला कलक्टर ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में डेयरी बूथ स्थापित करने को लेकर 250 का लक्ष्य दिया गया था, जिसके विरूद्ध 166 डेयरी बूथ अलोट कर दिये गये है तथा शेष स्थानों का चिन्हिकरण किया जाकर कार्यवाही प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि जिले के जिन थानों में स्वागत कक्ष स्थानीय विधायक क्षेत्र विकास योजना के तहत किये जाने है, उनमें कार्य प्रगति पर है। दो थाने पुरानी आबादी व जवाहरनगर थाने में स्वागत कक्ष निर्माण के लिये वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी गई है।
वीसी में पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्रीमती कमला अलारिया, न्यास सचिव डॉ. हरितिमा, आयुक्त नगर परिषद श्री सचिन यादव, सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे