Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की हुई बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 10 January 2022

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की हुई बैठक

 जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की हुई बैठक


निर्माण व विकास कार्यों की समीक्षा
यूसी व सीसी में जानबूझ कर देरी करने पर संबंधित के विरूद्ध होगी कार्यवाहीः सांसद
श्रीगंगानगर। पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित विकास व जनकल्याण की योजनाओं में यूसी व सीसी कार्य पूर्ण होने के तुरन्त बाद जारी की जाये। किसी भी कार्मिक या अधिकारी द्वारा जानबूझ कर विलम्ब करने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
श्री निहालचंद सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने बैठक में सीमांत क्षेत्रा विकास योजना, सांसद क्षेत्रा विकास योजना, विधायक विकास योजना, जल जीवन मिशन सहित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। उन्होंने भारतमाला परियोजना के अंतर्गत अवाप्त की गई भूमि के मुआवजा वितरण में तत्परता दिखाने को कहा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी मुआवजा राशि संबंधित किसानों को वितरित की जाये। एनएचआई के अधिकारियों ने बताया कि 50 करोड़ रूपये की मुआवजा राशि में 6 करोड़ का वितरण हुआ है।
खाद को लेकर विशेष रेल रेक लगवाये जायेंगे
बैठक में प्रधानमंत्री कृषि ंिसंचाई योजना में डिग्गी निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बताया गया कि रबी 2020-21 का क्लेम पारित हो गया है। जिले में खाद व बीज की निरन्तर आपूर्ति पर चर्चा हुई। सांसद श्री निहालचंद ने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिये कि यूरिया की जितनी मांग हो, उसी के अनुरूप अवगत करवाया जाये, जिससे इफको, कृभकों से खाद की आपूर्ति करवाई जायेगी। खाद को लेकर जिले में किसानों को किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जरूरत के अनुसार विशेष रेक लगवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि पर्यवेक्षक ग्राम सभाओं की बैठक में जरूर जाये, जिससे कई तरह की समस्याओं का मौके पर समाधान होगा।
कोई भी घर व ढ़ाणी बिना विधुत के नहीं रहेगा
सांसद श्री निहालचंद ने जिले में विधुत की आपूर्ति व जीएसएस निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय व सौभाग्य योजना के माध्यम से वंचित परिवारों को विधुत उपलब्ध करवायेगी। उन्होंने कहा कि विधुत विभाग अपनी कार्य योजना तैयार करे, जिसमें कोई भी ढ़ाणी बिजली के बिना न रहे। विधुत अधिकारियों ने बताया कि सौभाग्य योजना में लगभग 1250 ढ़ाणियां शेष रही है, जिन्हें मार्च माह तक विधुत उपलब्ध करवा दी जायेगी। 28 जीबी, 41 आरबी व नाहरावाली में विधुत लाईन शिफ्टिंग व जिले में ढ़ीली तारों को ठीक करने के निर्देश दिये गये।
पीएम जन विकास कल्याण योजना
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का वंचितों को लाभ दें
सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं, चिकित्सालयों के लिये भवन या अन्य उपकरणों के लिये प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के प्रस्ताव तैयार करे। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के माध्यम से ये प्रस्ताव प्रेषित किये जायेंगे। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में ऐसे गरीब परिवार जिनके पास घरेलू गैस नहीं है, उन्हें निशुल्क गैस कनेक्शन, सिलेण्डर, चूल्हा इत्यादि दिये जाये। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में अब तक 1 लाख 73 हजार 814 उज्जवला गैस के कनेक्शन दिये गये है। उन्होंने भारतीय खाद्य निगम व सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की समीक्षा की।
बैठक में गांव भादवावाला में स्कूल भवन नहर टूटने से क्षतिग्रस्त होने के कारण पुनः निर्माण के प्रस्ताव लेने के निर्देश दिये गये। स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगरपरिषद क्षेत्र के 3002 व्यक्तिगत शौचालय तथा 6 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। उन्होंने सामाजिक कल्याण के तहत मिलने वाली पेंशन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की समीक्षा की। बैठक में जानकारी दी की पीएम कौशल योजना में जिले के 882 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है।
जिले में 399 जेजेवाई परियोजनाओं का जल जीवन मिशन में होगा जीर्णोद्धार
सांसद श्री निहालचंद ने बताया कि जिले में 399 जनता जल योजनाओं का अब जल जीवन मिशन के अंतर्गत सुदृढ़ीकरण व नवीनीकरण किया जायेगा। इन योजनाओं के संचालन के लिये भी जल जीवन मिशन में राशि उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य प्रत्येक परिवार को हर घर नल हर घर जल से जोड़ना है।
कोविड को लेकर सावधानी बरतें
सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि कोविड-19 को लेकर आमजन सावधानी बरतें तथा बिना कारण भीड़ में न जाये। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल ने बताया कि जिले में कोविड के 117 रोगी है तथा फ्रंट लाईन वर्कर तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों बुस्टर डोज की आज शुरूआत कर दी गई है। श्री निहालचंद ने कहा कि जिले में द्वितीय डोज का प्रतिशत 65 प्रतिशत है, इसे बढ़ाकर शत-प्रतिशत किया जाये। इसके लिये ग्रामीण जनप्रतिनिधि आमजन को जागरूक करे।
बीएडीपी में 1514 कार्य पूर्ण
बैठक में जानकारी दी गई कि सीमांत क्षेत्रा विकास योजना में 1616 कार्यों में से 1514 कार्य पूर्ण हो चुके है तथा 146 कार्यों की यूसी व सीसी बकाया है। श्री निहालचंद ने कहा कि विकास कार्यों को गति देने व समय पर यूसी व सीसी जारी हो, इसको लेकर आगामी दिनों में जल्द ही विकास अधिकारियों की बैठक लेकर पुनः समीक्षा की जायेगी।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि निर्माण व विकास कार्यों की यूसी व सीसी जारी करने में विलम्ब नहीं होना चाहिए, क्योंकि उपयोगिता प्रमाण पत्रा जारी होने के बाद योजना की शेष राशि सरकार द्वारा जारी की जाती है। उन्होंने कहा कि खण्ड स्तर की बैठक में भी यूसी व सीसी लम्बित न रहे, इसकी समीक्षा की जानी चाहिए। जिला कलक्टर ने कहा कि ग्राम सभाओं में संबंधित ग्राम पंचायत के सभी कार्मिकों को भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत माला योजना में प्राप्त मुआवजा राशि का जल्द वितरण हो एवं अवाप्त की गई भूमि एनएचआई को सुपूर्त करने के संबंध में गत दिनों आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दिये गये है।
अनूपगढ़ विधायक श्री मती संतोष ने पुलिस थाना रावला क्षेत्रा के गांव 3 के एचएम में बालिका के अपहरण व मर्डर की एफआईआर नम्बर 36/2021 के प्रकरण में प्रभावी कार्यवाही करने को लेकर बैठक में चर्चा की। सांसद श्री निहालचंद ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि इस प्रकरण में गंभीरतापूर्वक कार्यवाही की जाये। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम ने कहा कि जिला स्तर से विशेष जांच दल भिजवाकर इस प्रकरण की जांच  करवाई जायेगी।
बैठक में एसीईओ जिला परिषद श्री मुकेश बारेठ, उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर.मटोरिया, समिति के सदस्य श्री मनीष कुमार, प्रमोद, देशराज, सोनू सहारण, श्रीमती प्रिया, वेदप्रकाश, ओमीनायक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, समिति के सदस्य उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे