Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India देश की वर्तमान चुनौतियों का सामना करने में युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण - जिला कलेक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 12 January 2022

देश की वर्तमान चुनौतियों का सामना करने में युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण - जिला कलेक्टर

 देश की वर्तमान चुनौतियों का सामना करने में युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण - जिला कलेक्टर

राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बोले जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल



हनुमानगढ़, । जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने कहा कि देश की वर्तमान चुनौतियों का सामना करने में युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। विश्व की बड़ी बड़ी कंपनियों के सीईओ आज भारतीय युवा हैं। भारतीय युवाओं में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। युवाओं को मोबाइल पर सोशल मीडिया से थोड़ा दूर रहते हुए अपना लक्ष्य निर्धारित कर उस पर मेहनत करने की आवश्यकता है। उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। श्री डिडेल स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर राष्ट्रीय युवा दिवस को लेकर राजस्थान युवा बोर्ड, नेहरू युवा केंद्र और राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को टाउन के एनएमपीजी कॉलेज में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

श्री डिडेल ने युवाओं से कहा कि आईएएस में उनकी रैंक 35 वीं थी। पिछले कुछ वर्षों से सिविल सेवा में राजस्थान के स्टूडेंट्स टॉपर आ रहे हैं। हनुमानगढ़ जिले के किसी भी गांव, कस्बे, मोहल्ले और कैसी भी आर्थिक स्थिति वाला स्टूडेंट्स भी अपनी मेहनत से टॉपर आ सकता है। उन्होने युवाओं से कहा कि एक बार अपनी पसंद के हिसाब से साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स विषय लेने के बाद पूरी मेहनत करने की जरूरत है। 8-10 घंटे की पढ़ाई कर किसी भी क्षेत्र में सफलता पाई जा सकती है। उन्होने कहा कि आजादी से पहले छूआछूत, बाल विवाह जैसी कुरीतियां थी,आजादी के बाद अब नशे की प्रवृति, हिंसा, इत्यादि चुनौती बन गई है। जिसे युवा वर्ग चुनौती के रूप में लेते हुए इसे दूर कर सकता है।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने इंस्पायर अवार्ड को लेकर 10 लाख स्टूडेंट्स में से राष्ट्रीय स्तर पर 60 वीं रैंक लाने वाली नेहरू मॉडल स्कूल की 10 वीं की छात्रा आफरीन को सम्मानित किया। साथ ही कार्यक्रम में भाषण, संगीत समेत अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्टूडेंट्स को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री सुरेश बिश्नोई ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के आदर्श रहे हैं। वहीं जिले के लिए युवा जिला कलेक्टर यूथ आइकन हैं। जिन्होने मात्र 22 वर्ष की उम्र में आईएएस में 35 वीं रैंक हासिल की। ये बहुत बड़ी उपलब्धि है। साथ ही कहा कि अब राज्य सरकार महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल 5 हजार से ज्यादा आबादी वाले गांवों में खोल रही है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा मिल सकेगी। उन्होने ग्लोबल वार्मिंग, कोरोना इत्यादि वर्तमान चुनौतियां बनाते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील युवाओं से की।

विशिष्ट अतिथि जिला युवा अधिकारी श्रीमती मधु यादव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने आध्यात्मिकता पर जोर दिया था। युवा वर्ग आध्यात्मिक उन्नति से अपने जीवन को संवार सकता है। साथ ही युवा जिला कलेक्टर को यूथ आइकन बताते हुए उनसे प्रेरित होकर युवाओं क आगे बढ़ने की अपील करते हुए राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व विस्तार से बताया। साथ ही स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने के लिए युवाओं को प्रेरित किया।

विशिष्ट अतिथि एडीईओ श्री रणवीर शर्मा ने शिक्षा विभाग की चल रही विभिन्न योजनाओं स्कूटी योजना, काली बाई भील स्कूटी योजना, लैपटॉप योजना समेत विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता एनएमपीजी कॉलेज प्रिंसिपल डॉ नरेन्द्र सिंह भांभू ने की।  कार्यक्रम में मंच संचालन एनएमपीजी कॉलेज के लेक्चरर डॉ विनोद जांगिड़ और नेहरू युवा केन्द्र के श्री दिलीप वर्मा ने किया। श्री जांगिड़ ने स्वामी विवेकानंद के जीवन वृत पर प्रकाश डालते हुए उनकी उपलब्धियां के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में छात्र मोइनुद्दीन ने गिटार और समरोज ने गायन व रितिका, खुशबू, दिवाकर, दिया, इस्लाम खान, लवीना, करण अरोड़ा ने स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं को लेकर भाषण दिया।  

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे