Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला परिषद की बैठक में ग्रामीण क्षेत्र की योजनाओं पर किया मंथन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 5 February 2022

जिला परिषद की बैठक में ग्रामीण क्षेत्र की योजनाओं पर किया मंथन

 जिला परिषद साधारण सभा की बैठक आयोजित


जिला परिषद की बैठक में ग्रामीण क्षेत्र की योजनाओं पर किया मंथन
जिला परिषद सदस्यों ने बैठक में दिए निर्माण और विकास कार्यों पर सुझाव
श्रीगंगानगर। जिला परिषद श्रीगंगानगर की साधारण सभा की बैठक शनिवार सुबह जिला प्रमुख श्री कुलदीप इंदौरा की अध्यक्षता में हुई। परिषद सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला परिषद सदस्यों ने ग्रामीण क्षेत्रों के निर्माण और विकास कार्यों के संबंध में सुझाव देते हुए अपनी-अपनी समस्याएं भी बताईं।
जिला प्रमुख श्री इंदौरा ने विधायकों और जिला परिषद सदस्यों की मांग और सुझाव सुनने के पश्चात अधिकारियों को इस संबंध में तुरंत प्रभाव से आवश्यक कार्रवाई के निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की विधानसभा और पंचायत समितिवार सूची बनाकर संबंधित जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करवाई जाएं।
बैठक में विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने जिला प्रमुख श्री कुलदीप इंदौरा को अवगत करवाया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में आवंटित आवासों की सूचना विधानसभावार उपलब्ध कराई जाए ताकि सभी विधायकों को अपने-अपने क्षेत्रों में पीएम आवास योजना के लाभार्थियों की जानकारी मिल सके। श्री गौड़ ने मनरेगा कार्यों को प्राथमिकता से करवाने का सुझाव देते हुए कहा कि यह राज्य सरकार की मंशा भी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के माध्यम से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके।
 सूरतगढ़ विधायक श्री रामप्रताप कासनिया ने भी पात्र और वंचित लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ देने का जिक्र करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी किसानों की समस्याओं को सुन-समझकर उन्हें राहत देना सुनिश्चित करें। जिला परिषद सदस्य श्री शंकर पन्नू ने ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में बालक-बालिकाओं के लिए शौचालय निर्माण कार्य को प्राथमिकता से करवाए जाने की मांग की।
 जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहम्मद जुनैद ने बताया कि बैठक में जिला स्तरीय विभिन्न विभागों की योजनाओं और कार्यक्रमों पर चर्चा हुई। जिला परिषद मद के कार्यों के अनुमोदन पश्चात जिला परिषद एवं ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की गई। इस दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजना अंतर्गत वर्ष 2022-23 हेतु वार्षिक कार्य एवं श्रम बजट का अनुमोदन भी किया गया।
 बैठक में जिला परिषद के जोन नंबर 3 श्री बंता सिंह और जोन प्रतिनिधि श्री सुरेंद्र पारीक ने वाटर वर्क्स की डिग्गियों की हालत में सुधार का सुझाव दिया। जोन नंबर 23 सदस्य श्री सुभाष भाकर ने शौचालय निर्माण में पात्रों को लाभ देने और जोन नंबर 28 सदस्य श्री अजीत सिंह ने मनरेगा में खाला निर्माण का सुझाव दिया। सदस्य श्री मंगल सिंह ने मनरेगा में निर्माण सामग्री राशि का भुगतान नहीं मिलने की जानकारी देते हुए सुझाव दिया कि भुगतान होने पर ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक काम करवाए जा सकते हैं। बैठक में श्री सुरेंद्र पारीक ने मनरेगा में कच्चे और पक्के कार्यों का अनुपात सुनिश्चित करने तथा अन्य सदस्यों ने प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन की समस्या दूर करने का सुझाव दिया।
इस अवसर पर जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग, एडिशनल एसपी श्री सहीराम बिश्नोई, जल संसाधन विभाग के एसई श्री धीरज चावला सहित सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे