Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India संभागीय आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा, चारों जिलों के अधिकारी रहे मौजूद’ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 10 February 2022

संभागीय आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा, चारों जिलों के अधिकारी रहे मौजूद’

 प्रत्येक पात्र को मिले फ्लेगशिप योजनाओं का लाभः संभागीय आयुक्त’

’संभागीय आयुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा, चारों जिलों के अधिकारी रहे मौजूद’


श्रीगंगानगर, । संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने कहा कि फ्लैगशिप योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए, जिससे राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इनका त्वरित लाभ मिल सके।
संभागीय आयुक्त गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के चारों जिलों में फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत और अधिक प्रभावी कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत दवा वितरण काउंटरों का औचक निरीक्षण करें तथा दवा वितरण में किसी प्रकार की अनियमितता मिले तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोटपा एक्ट के प्रावधानों का सघन प्रचार प्रसार करने तथा उल्लंघन पाए जाने पर चालान सहित अन्य कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शत-प्रतिशत परिवारों का पंजीकरण सुनिश्चित करवाने तथा राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं से संबंधित कोई भी आवेदन बेवजह लंबित नहीं रहे। इंदिरा रसोई योजना के तहत बनने वाले भोजन की गुणवत्ता की समय समय पर जांच की जाए। उन्होंने घर-घर औषधि योजना के तहत वितरित किए गए पौधों की स्थिति की समीक्षा भी की। संभागीय आयुक्त ने बैठक के दौरान 14 विभागों की 25 फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली तथा कहा कि यह सरकार की महत्वपूर्ण योजनाएं हैं, जो सीधे आमजन के कल्याण से जुड़ी हैं। इनमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो। इस दौरान अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी मौजूद रहे।
वीडियो कांफ्रेंस से राजीव गांधी आईटी सेंटर से जुड़े जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत वंचित परिवारों के पंजीकरण के लिए शीघ्र ही विशेष अभियान चलाया जाएगा। घर-घर औषधि योजना के तहत अब तक 15.72 लाख पौधे वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने 15 फरवरी से प्रारंभ होने वाले नशा मुक्ति अभियान की रूपरेखा के बारे में भी बताया तथा कहा कि पहले चरण के लिए विभिन्न कार्यक्रमों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

श्रीगंगानगर जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभागीय आयुक्त को जिले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति से अवगत करवाया। इस अवसर पर एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पवार, नगर विकास न्यास की सचिव डॉ.हरितिमा, सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरडा, पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह चौहान, नगर परिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, उप वन संरक्षक श्री आशुतोष ओझा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे