Advertisement

Advertisement

Rajasthan : भटनेर किले पर होगा योगा कार्यक्रम,योगोत्सव 2022 के तहत होना है कार्यक्रम

हनुमानगढ। आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस वर्ष भी भारत सरकार 'योगोत्सव 2022' का आयोजन बड़े उत्साह के साथ कर रही हैं। इसका आगाज़ 06 अप्रैल को दिल्ली के लाल किले से हो गया है। इस सिलसिले में भारत के 75 आइकॉनिक स्थानों पर योगा प्रोटोकोल का प्रदर्शन किया जाएगा। इस क्रम में 12 अप्रैल को हनुमानगढ़ के प्रसिद्ध भटनेर किले पर भी इसका आयोजन किया जा रहा है। गौरतलब रहे कि आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम का आयोजन श्रीखुशाल दास विश्वविद्यालय हनुमानगढ़ एवं मोदिश सर्विसेज़ प्रा. लि. के संयुक्त तत्वाधान में होगा।

कार्यक्रम के दौरान सुबह 06:30 से 08:00 बजे तक विश्वविद्यालय के प्रमुख योगाचार्य डॉ. राजेन्द्र निकुम्भ तथा उनकी टीम उपस्थित योग प्रेमियों को विश्व के जाने - माने योगाचार्यों के द्वारा बताए गए स्वास्थ्य के लिए उपयोगी योगाभ्यास करवाएंगे एवं इनके बारे में जानकारी देगें। योगाभ्यास के दौरान सूक्ष्म क्रियायें, आसन, प्राणायाम एवं ध्यान आदि योगासन का अभ्यास कर सकेंगें।

इस कार्यक्रम के उतरार्ध में एसकेडी विश्वविद्यालय के हॉल में योग के क्षेत्र में महती भूमिका निभाने वाले योगाचार्यों एवं विद्वानों द्वारा योग ही चिकित्सा विषय पर वर्चुअल व प्रत्यक्ष संगोष्ठी आयोजित की जा रही हैं। सुबह ठीक 10:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम का उद्घाटन मोरार जी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेषक डॉ. ईश्वर बसवा रेड्डी करेगें। पतंजलि के महाराष्ट्र राज्य प्रभारी युवा सन्यसासी स्वामी आनन्द देव महाराज आशिर्वाद देगें। जाने-माने हृदय विकार विशेषज्ञ तथा योग थेरेपिस्ट डॉ. दलीप पाटिल, केन्द्रिय विश्वविद्यालय हरियाणा के सहायक आचार्य डॉ. रवि कुमार शास्त्री, एसकेडी विश्वविद्यालय के योग विभाग के प्रमुख योगाचार्य डॉ. राजेन्द्र निकुम्भ योग भूषण एवं योग रत्न पुरस्कार प्राप्त योग शिक्षक विजय माढेकर, मोदिष सेवा प्रा. लि. के निदेषक यशपाल सिंह तथा एसकेडी विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस के दास योग शिक्षा विषय पर अपने विचार प्रकट करेंगें।

श्रीखुशाल दास विश्वविद्यालय सभी योग प्रेमी नागरिकों से निवेदन करता है कि इस योग कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पधार कर स्वास्थ्य सुख का लाभ उठाएं। ध्यातव्य रहे कि विश्वविद्यालय नियमित रूप से सुबह 06:30 से 7:30 बजे तक निःशुल्क योग की कक्षाएं भी संचालित करता है। और पुरानी बीमारियों का योग के माध्यम से उपचार करता है। अतः सभी नागरिक इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए योग विभाग के प्रमुख योगाचार्य डॉ. राजेन्द्र निकुम्भ के मार्गदर्शन में समितियों का गठन किया गया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement