Advertisement

Advertisement

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रक्रिया में शैक्षणिक सत्रा 2022-23 से किए गए परिवर्तन’

 उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रक्रिया में शैक्षणिक सत्रा 2022-23 से किए गए परिवर्तन’

श्रीगंगानगर, । उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में शैक्षणिक सत्रा 2022-23 के लिए विद्यार्थियों के आवेदन आमंत्रित किए जाने हेतु नवीन पोर्टल प्रारंभ कर दिया गया है। विद्यार्थी 31 जुलाई 2022 तक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
पोर्टल पर विभिन्न परिवर्तन किए गए हैं
शिक्षण संस्थान द्वारा पाठ्यक्रम का मदवार विवरण सत्रा आरंभ में ही पोर्टल पर अंकित किया जाएगा, जिस के अनुरूप ही संस्था के समस्त छात्रवृत्ति आवेदन पत्रों में मदवार विवरण प्रदर्शन व भुगतान होगा ताकि समय व श्रम की बचत होगी। राजकीय संस्थानों के समस्त (फ्रेश/ रिन्युअल) एवं निजी संस्थानों के केवल नवीनीकरण आवेदन पत्रों को स्वीकृत कर्ता स्तर पर स्वतः सत्यापन की व्यवस्था होगी। जिन्हें मानवीय प्रक्रिया से सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी। विद्यार्थी द्वारा छात्रवृत्ति पोर्टल पर शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से आधार बेस्ड बायोमैट्रिक उपस्थिति किये जाने के आधार पर ही आवेदन का अग्रेषण/सत्यापन व स्वीकृति सम्भव होगी।
विद्यार्थी व शिक्षण संस्थान से  आवेदन विभाग को अग्रेषित नहीं किये जाने पर प्रत्येक 7 दिन में उसे एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा, उसके बाद 30 दिवस में आवेदन स्वतः निरस्त हो जाएगा। गत वर्ष में नियमित विद्यार्थी के रूप में अध्ययनरत नहीं से अंतराल होने पर गैप प्रमाण पत्रा प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी। विभाग द्वारा आवेदन पत्रा के स्वतः सत्यापन नहीं होकर मानवीय प्रक्रिया से सत्यापन होने की स्थिति में  20 दिवस मैं सत्यापन किया जावेगा। अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा व आर्थिक पिछड़ा वर्ग उत्तर मैट्रिक छात्रावृत्ति योजना में विद्यार्थियों की छात्रावृत्ति सुनिश्चित करने हेतु पोर्टल पर ’फ्रीशिप कार्ड’ का प्रावधान किया है।
इच्छुक अभ्यर्थी द्वारा अपना विवरण अंकित करने पर उसकी पात्रता का स्वतः सत्यापन होकर एक फ्रीशिप कार्ड जारी होगा। फ्रीशिप कार्ड को  संबंधित शिक्षण संस्थान द्वारा स्वीकार किए जाने पर वह स्वतः ही छात्रावृत्ति आवेदन के रूप में शिक्षण संस्थान स्तर पर सत्यापन व अग्रेषण हेतु प्रदर्शित होगा। शिक्षण संस्थान फ्रीशिप कार्ड स्वीकार किए जाने पर विद्यार्थी को प्रथक से छात्रावृत्ति आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। फ्रीशिप कार्ड के आधार पर प्रवेशित विद्यार्थी द्वारा शिक्षण संस्थान को अग्रिम शुल्क जमा कराना अनिवार्य नहीं होगा। फ्री शिप कार्ड के आधार पर प्रवेशित विद्यार्थी द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त करने के सात दिवस में संस्थान को शुल्क का भुगतान किया जाना होगा।
आगामी शैक्षणिक सत्रा में उपस्थिति/क्रमोन्नति के आधार पर छात्र का छात्रवृत्ति नवीनीकरण हेतु स्वतः आवेदन निर्मित होगा ताकि विद्यार्थी को पृथक से आवेदन नहीं करना होगा। निर्धनतम परिवार के विद्यार्थियों को प्राथमिकता से छात्रवृत्ति दी जावेगी। अन्य पिछड़ा वर्ग व आर्थिक पिछड़ा वर्ग उत्तर मैट्रिक छात्रावृत्ति में विद्यार्थी के परिवार की समस्त स्रोतों से कुल वार्षिक आय सीमा ढाई लाख रुपए रखी गई है। ओबीसी व ईबीसी छात्रावृति में समस्त राजकीय शिक्षण संस्थानों के साथ ही अनुदानित एवं मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को भी छात्रावृत्ति देय होगी। विद्यार्थियों के आवेदन 31 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन किए जा सकेंगे’। अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल sso.rajasthan.gov.in  के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। योजना की ’विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट https://sje.rajasthan.gov.in/  पर देखी जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement