Advertisement

Advertisement

डिस्ट्रिक्ट होर्टीकल्चर डवल्पमेन्ट सोसायटी की बैठक का आयोजन

 डिस्ट्रिक्ट होर्टीकल्चर डवल्पमेन्ट सोसायटी की बैठक का आयोजन


-उद्यानिकी गतिविधियों के लिए लॉटरी से होगा किसानों का चयन
श्रीगंगानगर। अतिरिक्त जिला कलैक्ट्रेट (प्रशासन) डॉ0 श्रीमती हरीतिमा की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट होर्टीकल्चर डवल्पमेन्ट सोसाईटी की बैठक का आयोजन गुरुवार को किया गया। इसमें अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वैभव अरोडाए सयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) डाफ0 जी.आर.मटोरिया, सहायक निदेशक उद्यान श्री अमर सिंह, खण्ड कार्यालय श्रीगंानगर, कृषि अधिकारी उद्यान श्री राजेन्द्र प्रसाद नैन व श्री अभिमन्यु गोदारा, सहायक कृषि अधिकारी श्री हीरा लाल सहारण, कृषि अनुसंधान केन्द्र, कृषि विज्ञान केन्द्र, नाबार्ड सहकारी समितियों, लीड बैक के अधिकारियों तथा कृषक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
 बैठक के प्रारम्भ में सहायक निदेशक उद्यान श्रीमती प्रीति बाला ने पावर प्वाइन्ट प्रोजेक्ट के माध्यम से राष्ट्रीय बागवानी मिशन, सूक्ष्म सिंचाई योजना, पीएम कुसुम योजना, राज्य योजना तथा आर डब्ल्यू एसएलआईपी योजना अन्तर्गत वर्ष 2021-22 में अर्जित की गई उपलब्धियों का विवरण प्रस्तुत किया। वर्ष 2022-23 में राष्ट्रीय बागवानी मिशन अन्तर्गत प्राप्त लक्ष्यों तथा विभाग द्वारा देय सुविधाओं के बारे में प्रस्तुतिकरण किया। श्रीमती प्रीति बाला ने उधानिकी के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषि बजट में की गई घोषणाओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। प्रगतिशील कृषक श्री प्रमोद कुमार आसोपा 15 जैड ने सुझाव दिया कि विगत वर्षाे में जिन कृषको ने 3 एच पी के सोलर पम्प संयंत्र अपने खेतों पर स्थापित किये है, उन कृषकों को 5 एचपी से 10 एचपी तक विस्तार करने पर भी अनुदान दिया जाना चाहिए। इस सम्बन्ध में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) श्रीमती हरीतिमा ने सहायक निदेशक उद्यान श्रीमती प्रीति बाला श्रीगंगानगर को प्रस्ताव तैयार कर उद्यान निदेशालय जयपुर भिजवाने के निर्देश दिये।
श्री प्रमोद कुमार असोपा द्वारा डिग्गियों के सम्बन्ध में प्रश्न उठाये जाने पर सयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) डा0 जी.आर.मटोरिया ने जानकारी दी कि राज किसान पोर्टल पर आवेदन करने वाले सभी किसानो को लॉटरी प्रक्रिया में शामिल कर नियमानुसार गठित कमेटी के माध्यम से डिग्गियों की लॉटरी निकाली गई है। श्री राम सिंह कडवासरा सादुलशहर ने सदन को अवगत करवाया कि 90 दिन की नहर बन्दी के कारण फल बगीचे नष्ट हो गये है। प्रतिवर्ष होने वाली इस नहर बन्दी को रूकवाया जाये। इस सम्बन्ध में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने रगुलेशन कमेटी की बैठक में प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाया जायेगा। श्री कडवासरा ने अमरूद में फूल जलने की समस्या बताई।
 सहायक निदेशक उद्यान ने कृषि अनुसंधान केन्द्र के उद्यान वैज्ञानिकों को मौका निरीक्षण करवाकर समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन दिया। सहायक निदेशक उद्यान ने सदन को मौसम आधरित किनू फसल बीमा की जानकारी दी। श्रीमती प्रीति बाला ने सदन को अवगत करवाया कि राज्य सरकार द्वारा घोषित कृषि बजट में नये बगीचो की स्थापना पर अनुदान 50 प्रतिशत से बढाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी प्रकार सोलर पम्प संयंत्रो की स्थापना पर अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के कृषको को 45000 रूपये प्रति संयंत्र अतिरिक्त अनुदान दिया जायेगा। ड्रिप/मिनी स्प्रिंकलर/स्प्रिंकलर पर अनुदान 50 प्रतिशत से बढाकर 70 प्रतिशत कर दिया गया हैं। प्लास्टिक टनल पर अनुदान सीमा लघु एवं सीमान्त कृषको के लिए 1000 वर्ग मीटर से बढाकर 4000 वर्ग मीटर कर दी गई है। प्लास्टिक टनल तथा प्लास्टिक मल्च की स्थापना पर लघु व सीमान्त कृषको के लिए अनुदान 50 प्रतिशत से बढाकर 75 प्रतिषत कर दिया गया हैं। श्रीमती गर्ग ने बताया कि निर्देशानुसार गठित कमेटी द्वारा उद्यानिकी गतिविधियों के लिए लॉटरी द्वारा किसानों का चयन किया जाएगा।
 अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) श्रीमती हरीतिमा ने कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं का जिले में व्यापक प्रचार.प्रसार कर अधिकाधिक कृषको को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। कृषक प्रतिनिधियों को सुझाव दिया कि किन्नू बगीचों का बीमा अवश्य करवाये। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement