Advertisement

Advertisement

राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जनसुनवाई में करें प्रकरणों का निस्तारण

 राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जनसुनवाई में करें प्रकरणों का निस्तारण


.जनसुनवाई, जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में जिला प्रभारी सचिव, विधायक और जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
श्रीगंगानगर, । जिला स्तरीय जनसुनवाई और जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरुवार को गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ की मौजूदगी और जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के वीसी रूम में हुई। इस दौरान विधायक और जिला कलक्टर ने कहा कि ग्राम और उपखंड स्तर के अधिकारी राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप स्थानीय प्रकरणों में आवश्यक कार्रवाई कर आमजन को राहत पहुंचाएं। जनसुनवाई के दौरान 88 प्रकरण प्राप्त हुए, जिनमें से कई प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।
जन सुनवाई के दौरान उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग के शासन सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री भवानी सिंह देथा भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। सूरतगढ़ के एक परिवार के खेत रास्ता विवाद प्रकरण को आपसी समझाइश से निस्तारित करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनसुनवाई को राज्य सरकार गंभीरतापूर्वक ले रही है। इसलिए ग्राम, उपखंड और जिला स्तरीय अधिकारी जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करते हुए आमजन को राहत पहुंचाने का प्रयास करें।
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने जन सुनवाई के दौरान अधिकांश प्रकरण ग्राम और उपखंड स्तर से आने का जिक्र करते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर ही इन प्रकरणों का निस्तारण होना चाहिये ताकि आमजन को जिला मुख्यालय पर नहीं आना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मिलकर टीम वर्क के साथ काम करें ताकि आमजन की परेशानियों को दूर किया जा सके।
इससे पूर्व, जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में लंबित प्रकरणों पर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में आमजन को अधिक से अधिक पट्टे वितरित किए जाएं। इसके साथ ही एक अगस्त से शुरू हो रहे मतदाताओं के एपिक कार्ड में आधार सीडिंग कार्य को गंभीरतापूर्वक करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि बरसात से प्रभावित शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों को जल्द शुरू करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर बिजली कनेक्शन, इन केंद्रों के रेट एसेसमेंट और खिलौना बैंक पर भी चर्चा करते हुए कहा कि जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों का समय रहते निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।

जन सुनवाई के दौरान पट्टा निर्माण, रास्ता विवाद, सफाई, बिजली, पानी, सिंचाई बारी, अतिक्रमण, कन्वर्जन सहित अन्य प्रकरणों में तुरंत प्रभाव से कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए विधायक श्री गौड़ और जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि आमजन को अधिक से अधिक राहत मिले। इसलिए सरकार की भावना के अनुसार ही अधिकारी काम करें।

इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ श्री मुहम्मद जुनैद, अतिरिक्त जिला कलक्टर सतर्कता श्रीमती कमला अलारिया, एसडीएम श्री मनोजकुमार मीणा, लोक सेवाएं विभाग के सहायक निदेशक श्री ऋषभ जैन, सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल, श्रीमती रीना छिंपा, श्री सुरेंद्र पूनिया, श्री गिर्राजप्रसाद मीणा, श्री हरीश मित्तल, श्री रणजीत सिंह, डॉ. जीआर मटोरिया, श्री पवन यादव, श्री शिव सिंह भाटी, श्री विजय कुमार, श्रीमती प्रीतिबाला गर्ग, श्री मनोज कुमार सहित अन्य मौजूद रहे। वीसी में उपखंड स्तर के अधिकारी भी ब्लॉक स्तरीय वीसी कक्ष से जुडे रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement