Advertisement

Advertisement

गांव 2 एमएल नाथावाला में नशामुक्त जनजागृति कार्यशाला आयोजित


श्रीगंगानगर,। नशामुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री देशमुख परिस अनिल के निर्देशानुसार नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला श्रीगंगानगर उपखंड के गांव 2 एमएल नाथावाला के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पुलिस थाना सदर की ओर से आयोजित हुई।

इस अवसर राजकीय नशामुक्ति परामर्श एवं उपचार केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रविकांत गोयल ने कहा कि नौजवान पहली बार नशा ऑफर करने वाले को ना करना सीखे। यही पहल नौजवानों को नशे के दलदल से बचाने में प्रभावी साबित होगी। शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि श्री मुनीश कुमार लड्ढा ने कहा कि वर्षो पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा देश भर में चलाए गए परिवार नियोजन के कार्यक्रमों के प्रभाव से एक वातावरण का निर्माण हुआ। इसी तरह हम सब लोगो को युवाओं में बढ़ते नशे की प्रवृत्ति से निजात दिलाने के लिए नशामुक्ति जनजागृति कार्यशालाओ के माध्यम से सघन वातावरण निर्मित करना होगा। झूठी शान का दिखावा करने के लिए शराब और दूसरे नशीले पदार्थो का सेवन करने की लगातार बढ़ रही प्रवृत्ति को भविष्य के लिए श्री लड्ढा ने खतरनाक बताया।
सरपंच श्री संदीप नाथ ने कहा कि युवाओं में बढ़ते नशे पर रोक लगाने के लिए पुलिस प्रशासन की कार्यशाला प्रभावी भूमिका अदा करेगी। सदर थाना अधिकारी श्री कुलदीप सिंह चारण ने कहा कि एनडीपीएस एक्ट में अवैध रूप से नशा बेचने वालो के लिए 20 वर्ष की कड़ी सजा का प्रावधान है। प्रो. बनवारी लाल शर्मा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित जिला होने के नाते यहां के नागरिकों को सीमा पार से ड्रोन के माध्यम से गिराए जाने वाले नशीले पदार्थो की खेप के लिए सावधान रहने की आवश्यकता है। ऐसी कोई भी गतिविधि होते देखे तो तुरंत थानाधिकारी या बड़े अधिकारियों को इसकी सूचना दें।
कार्यशाला में एडवोकेट रणजीत सारडीवाल, उप प्रधानाचार्य श्री अनिल टाक ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य भारती दुग्गल, श्री महेंद्र कुमार,  हैड कांस्टेबल श्री भाग सिंह, कांस्टेबल श्री महेश कुमार सहित अन्य मौजूद रहे। मंच संचालन रंगकर्मी कलाकार श्री विक्रम ज्याणी ने किया। अंत में डॉ. रविकांत गोयल ने नशा छोड़ने के इच्छुक लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें उचित परामर्श भी दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement