Advertisement

Advertisement

गेहूं और सरसों खरीद तैयारी संबंधी बैठक में जिला कलक्टर ने दिए दिशा निर्देश

 समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें अधिकारी



गेहूं और सरसों खरीद तैयारी संबंधी बैठक में जिला कलक्टर ने दिए दिशा निर्देश
श्रीगंगानगर। समर्थन मूल्य पर गेहूं और सरसों की खरीद को लेकर बैठक मंगलवार शाम को जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को गेहूं और सरसों खरीद से पूर्व सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बैठक में खरीद संबंधी व्यवस्थाओं के लिए एडीएम सतर्कता को नोडल अधिकारी बनाते हुए एफसीआई को निर्देशित किया कि खरीद संबंधी टेंडर 20 मार्च तक पूरे किये जाएं। गोदामों की लोकेशन और जगह मंडी समिति के साथ-साथ खरीद व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों से शेयर करते हुए बारदानाए परिवहन, तिरपाल, यातायात, गोदाम सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण की जाएं। उन्होंने कहा कि संबंधित उपखंड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में खरीद व्यवस्थाओं की नियमित रूप से निगरानी करेंगे और खरीद सुचारू रूप से हो सके, इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करेंगे।
उन्होंने मंडी समिति क्षेत्र में होमगार्ड, चिकित्सीय टीम, एंबुलेंस और फायर टेंडर सहित अन्य व्यवस्थाएं भी करने के लिए निर्देश दिए। खरीद के पश्चात भुगतान में देरी न हो, इसके लिए उन्होंने एफसीआई और मंडी समिति अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि खरीद के पश्चात भंडारण के लिए गोदामों की व्यवस्था पहले कर ली जाए। किसानों को मंडी में आने के बाद खाने-पीने और यातायात संबंधी परेशानी न उठानी पड़े, इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि मंडी समिति परिसर में रास्ते में ढेरी न हो, इसके लिए मंडी समिति अधिकारी नियमित रूप से निगरानी करेंगे। सभी उपखंड अधिकारी भी मंडी समिति सचिवों के साथ समन्वय कर नियमित रूप से खरीद तैयारियों की मॉनिटरिंग करेंगे। बैठक में व्यापारी प्रतिनिधियों द्वारा पाले से प्रभावित सरसों खरीद में छूट देने की मांग पर जिला कलक्टर ने उच्च स्तर पर पत्र भिजवाने के लिए एडीएम प्रशासन को निर्देशित किया।
इससे पूर्व डीएसओ श्री राकेश सोनी ने गेहूं और सरसों खरीद के संबंध में अवगत करवाया कि जिले में इस बार गेहूं की बुवाई 219351 हेक्टेयर क्षेत्रफल में हुई है। 989839 मेट्रिक टन उत्पादन संभावित है और प्रति हेक्टेयर 4500 किलो उत्पादन संभावित है। उन्होंने बताया कि गेहूं का समर्थन मूल्य 2125 और सरसों का 5450 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार पिछले वर्ष की तुलना में गेहूं की आवक ज्यादा, सरसों की आवक कम रहने और मंडियों में सरसों की आवक 15 मार्च तथा गेहूं की आवक 1 अप्रैल के बाद होने की संभावना है।
इस अवसर पर एडीएम प्रशासन डॉ. हरीतिमा, एडीएम सतर्कता श्री उम्मेदसिंह रतनू, रायसिंहनगर एसडीएम (आईएएस) सुश्री गुंजन सिंह, एफसीआई के डीएम श्री चौधरी अभिरीत, श्री मनोज कुमार मीणा, श्रीमती प्रियंका तलानिया, श्री दीपक अग्रवाल डॉ. जीआर मटोरिया सहित अन्य मौजूद रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement