Advertisement

Advertisement

महंगाई राहत कैम्प में पंजीकरण के लिये आमजन में उत्साह


पंजीकरण के लिये कैम्प में आते समय दस्तावेज साथ अवश्य लायें आमजनः श्री गौड़

श्रीगंगानगर,। राजस्थान सरकार की ओर से 24 अप्रैल से लेकर 30 जून तक लगने वाले महंगाई राहत कैम्प, प्रशासन गांवों के संग और प्रशासन शहरों के संग अभियान में पंजीकरण करवाने के लिये जिलेभर में आमजन में उत्साह देखने को मिल रहा है। मंगलवार से स्थाई महंगाई राहत कैम्प भी शुरू हुए। आयोजित कार्यक्रमों में अतिथियों ने आमजन से आह्वान किया कि वे पंजीकरण के लिये आते समय जरूरी दस्तावेज अवश्य साथ लायें।
उपखण्ड श्रीगंगानगर के तहत राउमावि नं. 10 शुगर मिल, केन्द्रीय बस स्टैण्ड, पुरानी आबादी स्थित पशु चिकित्सालय और रेलवे स्टेशन में स्थाई महंगाई राहत कैम्प का शुभारम्भ करने के पश्चात विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आमजन को महंगाई से राहत देने के लिये कैम्प शुरू किये हैं। पंजीकरण के पश्चात बजट घोषणाओं के बढे हुए लाभ लाभार्थियों को मिलेंगे। सरकार की योजनाओं से कोई भी पात्र वंचित न रहे, इसलिये कैम्प लगाकर पंजीकरण किया जा रहा है ताकि सभी को लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि पहली बार सरकार आमजन को बुला-बुलाकर योजनाओं का लाभ देे रही है। इनका लाभ तभी मिल सकेगा, जब सभी लोग अपना पंजीकरण करवाएंगे।
जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी ने कहा कि स्थाई महंगाई राहत कैम्प 30 जून तक संचालित होंगे, इसलिये आमजन निशि्ंचत होकर अपना पंजीकरण करवायें। प्रत्येक का पंजीकरण करवाया जायेगा। इसके साथ ही वार्डों और ग्राम पंचायतों में भी शिविर जारी रहेंगे। यहां भी पंजीकरण की सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि शिविर में पंजीकरण के लिये आते समय अपने आवश्यक दस्तावेज साथ लेकर आयें। आमजन और वंचित वर्ग को महंगाई से राहत देने के लिये 30 जून तक कैम्पों का आयोजन किया जायेगा, जिनमें 10 योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों का पंजीकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि महंगाई राहत कैम्प में पंजीकरण करवाने वाले सभी पात्र लाभार्थियों को योजनाओं की निर्धारित तिथि से ही लाभ मिलेगा।
जिला कलक्टर ने कैम्प में कार्यरत सभी कार्मिकों को निर्देश दिये कि प्रत्येक व्यक्ति को राज्य सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी देते हुए पंजीकरण सुनिश्चित किया जाये। 10 योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री गैस सिलेण्डर योजना में पंजीकरण के लिये गैस कनेक्शन नम्बर, एजेंसी का नाम और जनआधार नम्बर आवश्यक है। मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना और कृषि बिजली योजना में पंजीकरण के लिये बिजली के बिल पर अंकित के-नम्बर आवश्यक है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री निःशुल्क फूड पैकेट योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और दुर्घटना बीमा योजना में पंजीकरण के लिये जनआधार नम्बर आवश्यक है।
नगर परिषद सभापति श्रीमती करूणा चांडक ने भी महंगाई राहत कैम्प का लाभ उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि आमजन कैम्पों में पहुंचकर अपना पंजीकरण अवश्य करवायें। सरकार की इन योजनाओं का लाभ लेने के लिये पंजीकरण आवश्यक है।
इस अवसर पर लाभार्थियों का पंजीकरण कर पात्रता अनुसार उन्हें योजनाओं से लाभान्वित कर मुख्यमत्री गारंटी कार्ड का वितरण किया गया। रेलवे स्टेशन कैम्प में दिव्यांग महिला ने गारंटी कार्ड मिलने पर राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का धन्यवाद जताया। महंगाई राहत कैम्प को लेकर आमजन में उत्साह का माहौल है। शिविरों में बड़ी संख्या में आमजन पंजीकरण के लिये पहुंच रहे हैं। आज शुरू हुए महंगाई राहत कैम्पों में एसडीएम श्री मनोज मीणा, श्री अशोक चांडक, श्री कश्मीरी इंदौरा, श्री विश्वास गोदारा, पार्षद श्री धर्मपाल पाली, श्री कृष्ण सिहाग, डॉ. नरेश गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement