Advertisement

Advertisement

गरीब को मिलेगा न्याय, जनप्रतिनिधियों की लोक अदालत में बढ़ेगी भूमिकाः जिला न्यायाधीश

 ग्राम स्तर के परिवाद को कम करने की अनूठी पहल

“न्याय आपके द्वार” का अभियान ग्राम पंचायतों तक पहुंचा
गरीब को मिलेगा न्याय, जनप्रतिनिधियों की लोक अदालत में बढ़ेगी भूमिकाः जिला न्यायाधीश
श्रीगंगानगर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र में राजीनामा के माध्यम से प्रकरणों के निस्तारण हेतु द्वितीय राष्ट्र लोक अदालत का आयोजन 13 मई 2023 को किया जा रहा है। माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशन में इस अभियान को ग्राम पंचायतों के माध्यम से ग्राम स्तर पर सिविल, आपराधिक, राजस्व प्रकृति के लंबित व प्री-लिटिगेशन के मामलों में पक्षकारों के बीच सुलह कराये जाने को प्राथमिकता दी गई है। माननीय नालसा व रालसा के द्वारा “न्याय आपके द्वार” अभियान को ग्राम पंचायत तक ले जाने व जागरूकता संदेश लोगों के बीच पहुंचाने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्रीगंगानगर के अध्यक्ष श्री सत्यनारायण व्यास के निर्देशन में सम्पूर्ण जिले के ग्राम पंचायत सरपंचों, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य के साथ संयुक्त सेमीनार का आयोजन कर परिवादों का अधिक से अधिक निस्तारण करने पर जोर दिया गया।
ग्राम पंचात स्तर पर प्री-काउंसलिंग समितियां गठितः श्री तेनगुरिया
 जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री गजेन्द्र सिंह तेनगुरिया ने बताया कि यह अभियान 24 अप्रैल 2023 से 10 मई 2023 तक निरंतर ग्राम पंचायत स्तर पर पक्षकारों के बीच “न्याय आपके द्वार” अभियान के तहत जारी रहेगा। इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा तैयारियां कर ली गई हैं। ग्राम पंचात स्तर पर प्री-काउंसलिंग समितियां गठित की गई हैं, जिसकी अध्यक्षता ग्राम पंचायत के सरपंचों के द्वारा की जायेगी, जिसके सदस्य सचिव ग्राम पंचायत व इसके अलावा सदस्य स्थानीय समाजसेवी व सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारी को भी रखा गया है। इस अभियान के तहत माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण का उददेश्य “न्याय आपके द्वार” अभियान के तहत प्रत्येक गॉंव तक राजीनामा, सुलह कराये जाने का अभियान पहुंचे और गरीब, मजदूरों को न्याय प्राप्त करने की इस महंगी व्यवस्था से राहत मिले और गांव के जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सुलह की कार्यवाही मजबूती के साथ गॉवों के नागरिकों के बीच बैठकर की जाये जिससे कि द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत को इस अभियान के द्वारा सफल बनाया जा सके।
अभियान को गति देने के लिये तालुका स्तर पर जागरूकता अभियान जारी
श्री तेनगुरिया ने बताया कि इस अभियान को और गति देने के लिए प्रत्येक तालुका स्तर पर, पंचायत समिति स्तर पर, जनप्रतिनिधि जिला परिषद, जिला प्रशासन व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के बीच समन्वयय स्थापित कर न्याय आपके द्वार अभियान को गति प्रदान करने के लिए जागरूकता अभियान को निरंतर रूप से रखा जावेगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement