Advertisement

Advertisement

जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र होंगे मॉडल -बैठक में दिए चाइल्ड फ्रेंडली शौचालय प्रत्येक केंद्र पर बनाने के निर्देश

 

जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्र होंगे मॉडल

-बैठक में दिए चाइल्ड फ्रेंडली शौचालय प्रत्येक केंद्र पर बनाने के निर्देश

श्रीगंगानगर। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की मंगलवार को बैठक जिला परिषद सभागार में जिला परिषद के सीईओ श्री मुहम्मद जुनैद की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उन्होंने जिले की आंगनबाड़ी केंद्रों पर चाइल्ड फ्रेंडली के निर्माण एवं पोषाहार की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

 श्री जुनैद ने जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय की कमियों की समीक्षा करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगणों को पोषाहार वितरण में पारदर्शिता लाने के निर्देश दिए। साथ ही अध्ययनरत बच्चों के परिवार को भी ग्रुप में से जोडने के निर्देश दिये ताकि परिवार को पोषाहार सम्बंधित नवीन जानकारी मिल सके। उन्होंने शौचालय निर्माण के समय चाइल्ड फ्रेंडली शौचालय का पूर्ण ध्यान रखने के निर्देश देते हुए बताया कि जिले में 444 आंगनबाड़ी केंद्र सरकारी भवनों में स्थापित हैं तथा 300 केंद्र पर शौचालय निर्माण कार्य करवाये जाने हैं। ये समस्त शौचालय चाइल्ड फ्रेंडली शौचालय निर्मित होने चाहिए ताकि बच्चों द्वारा आसानी से प्रयोग में लाये जा सके।

 आईसीडीएस की उप निदेशक श्रीमती रीना छिम्पा ने बताया कि जिले में 25 आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवन में चल रहे हैं। इस पर सीईओ श्री जुनैद द्वारा ग्रामीण परिवेश में भवन निर्माण हेतु विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित कर भवन चिन्हित करने के निर्देश दिए ताकि जगह चिन्हित उपरांत आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण किया जा सके।

 श्री जुनैद द्वारा स्वयं सहायता समूह लाईट लर्निंग द्वारा पूर्व में प्राथमिक शिक्षा में मिशन बुनियाद के तहत किसी संस्था को जोड़कर अच्छे कार्य करने और ब्लॉक सीडीओ से पोषाहार वितरण के दौरान निरीक्षण कर पोषाहार की गुणवत्ता परखने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को आंगनबाड़ी केंद्र पर सेनेटरी नेपकिन वितरण प्रक्रिया में भी पारदर्शिता लाने के निर्देश दिए। बैठक में आईसीडीएस के ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण सहित अन्य मौजूद रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement