Advertisement

Advertisement

बच्चों को शिक्षित एवं संस्कारित करने का उठाया बीड़ा,विहिप ने टाउन की सांसी बस्ती में खोली बाल संस्कार शाला




हनुमानगढ़। कचरा एकत्रित करने वाले बच्चों को शिक्षा एवं संस्कार देने के उद्देश्य से विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल की ओर से बाल संस्कार शाला खोलने की अनूठी पहल की गई है। इस पहल का विधिवत आगाज टाउन में चिल्ड्रन स्कूल के पीछे स्थित सांसी बस्ती में बाल संस्कार शाला का शुभारंभ कर किया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. पारस जैन थे जबकि अध्यक्षता अजीत सिंह राजवी ने की। विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल कार्यकर्ताओं के साथ अतिथियों ने बस्ती के बच्चों के बीच समय व्यतीत कर उन्हें शिक्षा से जोडऩे के लिए प्रेरित किया। अभिभावकों में यह भावना जागृत करने का प्रयास किया गया कि वे अपने बच्चों को शिक्षित करें। मुख्य अतिथि डॉ. पारस जैन ने कहा कि समाज में जो क्रांति आती है वह शिक्षा के माध्यम से ही आती है। विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के शिक्षा के प्रति समर्पित इस कार्यक्रम की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। उम्मीद है कि सभी शहरवासियों के सहयोग से यह प्रोजेक्ट सफल होगा।

बच्चों में शिक्षा, देश प्रेम व अपने धर्म के प्रति भावना जागृत होगी। शहर के नागरिकों ने कहा कि सुबह वे बच्चों को कचरा एकत्रित करते देखते हैं तो बड़ा दुख होता है। यह बात उन्होंने विश्व हिन्दू परिषद जिलाध्यक्ष राजेन्द्र स्वामी को बताई। इस बात को गंभीरता से लेते हुए राजेन्द्र स्वामी सहित परिषद के अन्य कार्यकर्ताओं ने यह प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया जो अपने आप में प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि सभी को जात-पात से ऊपर उठकर नए समाज की स्थापना में सहयोग करना होगा। विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक आशीष पारीक ने कहा कि इस कार्य को लेकर विहिप कार्यकर्ता आशान्वित और गौरवान्वित हैं। यह कार्य समाज में एक बड़े बदलाव की ओर लेकर जाने वाला है। 

पारीक ने कहा कि यदि हम हमारी आने वाली पीढ़ी को शिक्षा और संस्कार देने में सफल रहे तो यह निश्चित है कि भारत पुन: विश्व गुरु बनेगा। इसके लिए इस तरह के कार्य मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस कार्यक्रम को पूरे जिले में चलाया जाएगा। टाउन के बाद जंक्शन शहर में भी बाल संस्कार शाला खोली जाएगी। इस मौके पर विश्व हिन्दू परिषद जिलाध्यक्ष राजेन्द्र स्वामी, भगवान सिंह खुड़ी सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement