Advertisement

Advertisement

संगरिया ब्लॉक मीटिंग में अधिकारियों ने दिए स्वास्थ्य योजनाओं के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश



हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खण्ड संगरिया में ब्लॉक मीटिंग बैठक का आज आयोजन किया गया। आयोजित बैठक में सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर, आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह, संगरिया बीसीएमओ डॉ. रवि खीचड़, सीएचसी इंचार्ज डॉ. अरविंद शर्मा, डीएनओ सुदेश कुमार, चिरंजीवी डीपीसी अनीश गांधी, आरबीएसके सहनोडल डॉ. नवनीत कौर, एनसीडी ऑपरेटर मनोज शर्मा सहित पीएचसी इंचार्ज सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक सर्वें एवं रजिस्ट्रेशन करवाएं जाएं। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किए जा रहे समस्त कैम्पों की अधिकाधिक लोगों को जानकारी देकर पंजीकरण करवाएं जाए। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा में 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए  कर दिए गए हैं। अत: बढ़ी हुई राशि को अपने चिरंजीवी योजना से सम्मिलित करने के लिए कैम्पों में रजिस्ट्रेशन आवश्यक रूप से करवाएं। उन्होंने कहा कि जीवन रक्षा योजना के बारे में आमजन को जानकारी दी जाए। अभी भी काफी संख्या में आमजन पंजीकरण से वंचित हैं। उन्हें भी योजना में सम्मिलित किया जाए। आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह ने 25 जून को आयोजित पल्स पोलियो अभियान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ईंट-भ_ों पर विशेष रूप से फोकस कर छोटे बच्चों को दवा पिलाना सुनिश्चित करें।

डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों की आभा आईडी बनाएं। उन्होंने आभा आईडी बनाने के संबंध में समस्त जानकारी स्टाफ को दी। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान चलाकर विभाग के सभी कार्मिकों के साथ-साथ अन्य विभाग एवं आमजन के आभा आईडी बनाएं। इस संबंध में कोई समस्या आने पर जिला स्तर पर बात करें। चिरंजीवी अनीश गांधी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कैम्पों में राज्य सरकार की योजनाओं में मिल रहे लाभ से वंचित परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाएं। इसके अलावा पीएमजेएवाई आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड में भी वंचित लोगों का पंजीकरण करवाएं। उन्होंने कार्ड बनाने में आ रही समस्याओं एवं निराकरण के बारे में जानकारी दी। संगरिया बीसीएमओ डॉ. रवि खीचड़ ने परिवार कल्याण कार्यक्रमों, मौसमी बीमारियों, ई-संजीवनी सहित अनेक कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की। डॉ. नवनीत कौर ने एनसीडी व आरबीएसके बारे में बताया। मनोज शर्मा ने आभा आईडी बनाने की समस्त प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement