Advertisement

Advertisement

गैस गीजर लगाते बरते सावधानी, ताकि स्नान के दौरान किसी की जान जोखिम में न पड़े

 





   



  (फोटो इलेक्ट्रोनिक दुकानदार से गैस गीजर लगाने की जानकारी जुटाते हुए)

समेजा कोठी।(सतवीर सिंह मेहरा) सर्दी चर्म स्थिति में है ऐसे में ग्रामीण से लेकर शहरी लोग नहाने के लिए पानी गर्म करने के संसाधन तलाश करते हैं।ऐसे में लोग बजट को ध्यान में रख सस्ता व कम खर्च का गीजर लगाने के प्रयास में रहेंगे,ऐसे में सबसे पहले दुकानदार गैस गीजर लगाने का ऑप्शन ग्राहक को देते हैं,लेकिन गैस गीजर के दुष्परिणामों से लोग अनजान होते हैं। लोगों को ये पता नहीं होता की यदि सही सिस्टम से इसकी फिटिंग नही की जाती तो एलपीजी की जहरीली गैस व्यक्ति की जान ले लेती हैं।पिछली सर्दी में गैस गीजर के पानी से नहाते हुए दम घुटने से कई लोगो की मौत गंगानगर जिले में ही हुई हैं।ऐसी ही घटना हनुमानगढ़ जिले में भी घटी।गंगानगर जिले में तो एक ही सप्ताह में 4 लोगों की मौत गैस गीजर की हानिकारक गैस से दम घुटने से हुई थी। ऐसी घटना समेजा कोठी में भी होते होते टली,गनीमत रही कि घर में महिला ने युवती की समय रहते पड़ताल कर ली व स्नान घर का दरवाजा तोड़ घायल अवस्था में युवती को नजदीकी अस्पताल में दाखिल करवाया व ऑक्सीजन दी तब जाकर जान बची।15 जेड में तो होली के दिन नहाते समय युवती की जहरीली गैस कार्बन मोनो ऑक्साइड से दम घुटने पर मौत हो गई थी।

आज हम आपको गैस गीजर विक्रेता से की गई बातचीत के माध्यम से गीजर लगाते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए बताने की कोशिश करते हैं। ताकि किसी की जनहानि न हो।

1. गैस गीजर की फिटिंग प्रशिक्षित मिस्त्री से करवानी चाहिए।

2.स्नान घर का दरवाजा बंद करके पानी की बाल्टी नही भरनी चाहिए।

3.नहाने से पहले गैस गीजर बंद जरूर कर लेना चाहिए।

4.बाथरूम में क्रोस वेटिलेशन जरूर बनवाना चाहिए,एग्जास्ट फेन जरूर लगवाना चाहिए।

5.हो सके तो गैस गीजर व एलपीजी सिलेंडर स्नान घर से बाहर लगवाना चाहिए।

6. बच्चों को कभी भी नहाने के लिए बाथरूम में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

7.घर के सभी सदस्य कभी भी एक के बाद एक लगातार क्रम में नही नहाना चाहिए क्योंकि ऐसे में कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस जमा होने की आशंका बढ़ जाती हैं।

8.यदि गैस गीजर व गैस सिलेंडर स्नान घर के बाहर लगवाया जावे तथा गर्म पानी की टूटी भी बाहर हो तो सर्वोत्तम है।ऐसे में बाहर से पानी भरा जाएगा व गैस खुले में व्यक्ति को हानि नहीं पहुंचा पायेगी।

जीवन अनमोल है सोच समझ कर कार्य करने से जान सुरक्षित रखी जा सकती हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement