Advertisement

Advertisement

सीएमओ से प्राप्त प्रकरणों की स्वयं मॉनिटरिंग करें जिला स्तरीय अधिकारी

 

सीएमओ से प्राप्त प्रकरणों की स्वयं मॉनिटरिंग करें जिला स्तरीय अधिकारी

अधिकारियों की समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिये निर्देश

डोर-टू-डोर सर्वे कर वंचितों तक पहुंचायें जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ

श्रीगंगानगर। जिला स्तरीय अधिकारीगणों की समीक्षा बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जिला कलक्टर ने सीएमओ से प्राप्त प्रकरणों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को देते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले फॉलोअप कैम्पस के माध्यम से केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने राज्य स्तर पर निर्णय के लिये प्रेषित किये जाने वाले प्रकरणों को अतिशीघ्र भिजवाने के निर्देश और विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि संपर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों का यथाशीघ्र निस्तारण किया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा लगातार संपर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के निर्देश दिये जा रहे हैं और उच्च स्तर पर इन प्रकरणों की मॉनिटरिंग भी हो रही है। इसलिये यह सुनिश्चित किया जाये कि इन प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण निर्धारित समयावधि में हो। सीएमओ से प्राप्त प्रकरणों की मॉनिटरिंग जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं करें। यूआईटी से संबंधित प्रकरणों का जल्द निस्तारित करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने विद्युत मीटर की अनुउपलब्धता पर एसई विद्युत को निर्देश दिये कि एक्शन प्लान बनाकर भिजवाया जाये।

ई-फाईल प्रणाली पर जोर देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग इसे अपनायें और डिस्पोजल टाइम में लगातार सुधार करें। ऑफलाइन फाईल नहीं चलायें। आवश्यक होने पर उच्चाधिकारियों से चर्चा की जाये। प्रत्येक 15 दिन में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक प्रगति लाने के लिये सीएमएचओ को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जिला स्वास्थ्य समिति और आरएमआरएस की बैठक नियमित रूप से करवाई जाये। उन्होंने चिकित्सा संस्थानों के औचक निरीक्षण में मिली कमियों को दूर करने के भी निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी विभागीय योजनाओं का निचले स्तर तक रिव्यू करें और प्रति सप्ताह स्वयं मॉनिटरिंग करें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे करते हुए केन्द्र सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभ वंचित तक पहुंचाया जाये। राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ भी अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित हो रहे फॉलोअप कैम्प के माध्यम से वंचितों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ते हुए उज्जवला और मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना की ई-केवाईसी जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला परिषद सीईओ श्री मृदुल सिंह, एडीएम प्रशासन श्री अरविंद कुमार जाखड़, एडीएम सतर्कता श्री हरीसिंह मीणा, नगर परिषद आयुक्त श्री यशपाल आहुजा, श्री प्रशांत कौशिक, सहायक निदेशक लोक सेवाएं श्री ऋषभ जैन, श्री लाभ सिंह मान, डॉ. मनमोहन गुप्ता, डॉ. बलदेव चौहान, श्री पन्नालाल कड़ेला, डीएसओ श्रीमती सुमित्रा बिश्नोई, श्री विजय कुमार, एलडीएम श्री नरेश चन्द्र जैन, डॉ. सतीश शर्मा, डॉ. नरेश गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहै

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement