Advertisement

Advertisement

मतदान से पहले 72 घंटों की एसओपी की पालना सुनिश्चित होः सामान्य पर्यवेक्षक

 

मतदान से पहले 72 घंटों की एसओपी की पालना सुनिश्चित होः सामान्य पर्यवेक्षक

ईवीएम परिवहन के दौरान सुनिश्चित हो आयोग के निर्देशों की पालनाः रिटर्निंग अधिकारी

श्रीगंगानगर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गंगानगर संसदीय क्षेत्र के लिये लगाये गये सामान्य पर्यवेक्षक श्री मनोज कुमार ने कहा कि गंगानगर में 19 अप्रैल 2024 को प्रथम चरण में मतदान होगा, इसको लेकर आयोग द्वारा 72 घंटों की एसओपी की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाये तथा चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य को बहुत ही संवेदनशीलता के साथ पूरा किया जाये।

सामान्य पर्यवेक्षक मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर के वीसी रूम से गंगानगर संसदीय क्षेत्र की सभी विधानसभाओं के एआरओ, सेक्टर ऑफिसर व पुलिस अधिकारियों को वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशों के अनुरूप मतदान दलों की रवानगी, समय पर मॉक पोल, वास्तविक मतदान प्रारम्भ किया जाये तथा निर्धारित प्रपत्रों में सूचना प्रेषित की जाये। ईवीएम परिवहन के दौरान निर्धारित रूट का ही उपयोग करे तथा ईवीएम को पूरी सुरक्षा के साथ मतदान केन्द्र तक ले जाये। क्यूआरटी फोर्स, इंजीनियर्स और रिजर्व टीम की आवश्यक तैयारियां रखे। ऐसी व्यवस्था हो ताकि कम समय में प्रभावी रिस्पॉंस हो सकें। बॉर्डर पर समुचित निगरानी रखते हुए फोर्स डिप्लॉयमेंट बेहतर तरीके से की जाये ताकि भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव सम्पादित करवाये जा सके।

जिला कलक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी श्री लोकबंधु ने कहा कि सेक्टर ऑफिसर व पुलिस के अधिकारी क्षेत्र में जाकर अपने सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर लें तथा मतदान केन्द्र पर सभी मूलभूत सुविधाओं को देख लेवें। उन्होंने कहा कि ईवीएम परिवहन के दौरान एसओपी की 100 प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाये। आवंटित वाहन में ही ईवीएम का परिवहन करे। अगर वाहन खराब होने की स्थिति में किसी प्राईवेट वाहन से ईवीएम का परिवहन नहीं करेंगे। मतदान दल को दूसरा सरकारी वाहन उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि मतदान दल अपने निर्धारित मतदान केन्द्र पर पहुंचकर तैयारी सुनिश्चित करेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय पर मॉक पोल व वास्तविक मतदान प्रारम्भ करेंगे तथा इसकी सूचना देंगे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वोटिंग कम्पार्टमेंट में वेब कैमरा इस प्रकार स्थापित किया जाये कि मतदान की गोपनीयता बनी रहे। उन्होंने एएमपी संबंधी, एएसडी लिस्ट, कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों, एफएसटी, एसएसटी की गतिविधियों, मतदाता मार्गदर्शिका व पर्ची, मतदान केन्द्र पर 100 मीटर, 200 मीटर के साईनेज, मतदान केन्द्र भवनों में शिलान्यास, उद्घाटन, पट्टिकाओं को ढ़कने, मतदान केन्द्र पर मोबाइल फोन उपयोग को लेकर तथा कानून व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

एफएसटी व एसएसटी और अधिक सक्रिय रहेः व्यय पर्यवेक्षक

व्यय पर्यवेक्षक श्री तेज कुमार एम. एस. ने कहा कि मतदान के 72 घंटे पूर्व और अधिक चौकसी की आवश्यकता रहती है। संवेदनशील क्षेत्रों में एआरओ विशेष निगरानी रखते हुए शिकायत मिलने पर तुरन्त कार्यवाही करें। सभी वाहनों की चैकिंग समुचित की जाये तथा चुनाव के दौरान उपयोग में आने वाली सामग्री, लिकर इत्यादि के परिवहन को लेकर ध्यान रखा जाये तथा सीजर की प्रभावी कार्यवाही की जाये।

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर हर 10 मिनट में कोई न कोई उड़नदस्ता पहुंचेः पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक श्री गौरव यादव ने कहा कि सेक्टर पुलिस अधिकारी अपने मतदान केन्द्रों का दौरा कर ले तथा सेक्टर ऑफिसर के साथ समन्वय रखते हुए क्षेत्र का भ्रमण करे। मतदान के दिन व्यवस्था इस प्रकार की जाये की सुरक्षा में लगे अधिकारी प्रत्येक 10 मिनट में कोई न कोई सुरक्षा बल पहुंचता रहे। सभी अधिकारी अपना व्हाट्सएप ग्रुप बना लेवें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा में तीन पुलिस सुपरवाईजरी अधिकारी व स्थानीय थानाधिकारी रहेंगे। 32 लोगों का रिजर्व जाब्ता तथा जिले में 75 सुरक्षा बलों का रिजर्व जाब्ता, प्रत्येक विधानसभा में 4 क्यूआरटी की टीम रहेगी, जो लगातार क्षेत्र में मूवमेंट करेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र में चारदीवारी होनी चाहिए। अगर किसी मतदान केन्द्र में चारदीवारी नहीं है, तो बेरीकेटिंग कर व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

व्यय पर्यवेक्षक श्री आनन्द विवेक परपूरना ने कहा कि 19 अप्रैल को होने वाले मतदान से पूर्व अंतर्राज्जीय एवं अन्य जिलों की सीमाओं पर विशेष निगरानी रखी जाये तथा वाहनों की निरन्तर चैकिंग की जाये। एफएसटी और एसएसटी लगातार निगरानी रखे और अधिक से अधिक सीजर कार्यवाही की जाये।

गंगानगर एसडीएम व एआरओ श्रीमती जीतू कुलहरी ने 72 घंटे एसओपी की पालना, मतदान केन्द्रों की तैयारी, सुविधाएं इत्यादि की जानकारी देते हुए बताया कि सेक्टर ऑफिसर अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर जाकर समस्त प्रकार की व्यवस्थाएं देखेंगे। पुलिस अधिकारी व सैक्टर ऑफिसर संयुक्त रूप से मतदान केन्द्रों का दौरा करेंगे। उन्होंने एफएसटी, एसएसटी को और अधिक प्रभावी बनाने तथा अंतर्राज्जीय सीमा पर चौकसी को लेकर आवश्यक जानकारियां दी।

बैठक के दौरान सूचना विज्ञान अधिकारी श्री परमजीत सिंह ने पीडीएमएस और लाईव लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी के निर्देशानुसार पीडीएमएस तैयार किया गया है, जो चुनाव से संबंधित सूचनाओं को त्वरित गति से भेजने में मददगार होगा। मतदान केन्द्र पर पहुंचने, मतदान केन्द्र की तैयारी, मॉक पोल, वास्तविक मतदान, प्रत्येक एक घंटे में मतदान की सूचना, मतदान समाप्ति, ईवीएम निर्धारित स्थल पर जमा होने सहित विभिन्न प्रकार की सूचनाएं पॉल डे मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से प्रेषित की जा सकेगी।

बैठक में गंगानगर जिला परिषद सीईओ श्री मृदुल सिंह, एडीएम प्रशासन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वीरेन्द्र सिंह चौधरी, एडीएम सतर्कता श्री नरेन्द्र पाल सिंह, न्यास सचिव श्री कैलाशचंद्र शर्मा, पुलिस अधिकारी श्री बी. आदित्य, आयुक्त नगरपरिषद श्री यशपाल आहुजा सहित चुनाव में लगे अधिकारी मौजूद रहे जबकि हनुमानगढ़ के जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कानाराम, हनुमानगढ़ पुलिस अधीक्षक श्री विकास सांगवान व विधानसभा हनुमानगढ़, संगरिया व पीलीबंगा के अधिकारी भी वीसी के माध्यम से जुड़े।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement