Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिये आवश्यक निर्देश

 

जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिये आवश्यक निर्देश

वर्षा ऋतु को देखते हुए जल निकासी को लेकर सतर्क रहें

अनूपगढ़, । जिला कलक्टर अवधेश मीणा की अध्यक्षता में सोमवार को जिले के समस्त अधिकारियों के साथ साप्ताहिक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जिला कलक्टर द्वारा बिजली, पानी, मौसमी बीमारी, संपंर्क पोर्टल, ई-फाईल, जनसुनवाई व संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मानसून में वृक्षारोपण को अभियान के तहत सभी कर्मचारी एक पौधा लगाए और साथ ही उसका रख-रखाव भी करें। जिले में बारिश के दौरान आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिये आवश्यक तैयारियां करने के लिये संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया एवं मुख्यालय पर ही रहने के लिये कहा।

वर्षा ऋतु को देखते हुए जिला कलक्टर ने जिले के समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अत्यधिक वर्षा के दौरान जल निकासी को लेकर सतर्क रहें तथा स्थानीय निकाय की टीम को पूरी तरह तैयार रखें। जहां अत्यधिक जल भराव हो, वहां तत्काल जल निकासी की व्यवस्था की जाये। अधिकारी भी मौके पर जायें। जो नागरिक निचले स्थान पर या ऐसी कच्ची बस्तियों में रह रहे हैं और जहां अत्यधिक पानी भरने की संभावना है, ऐसे परिवारों को अन्यत्र या सार्वजनिक स्थलों में ठहराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

उन्होंने कहा कि जहां गड्डे हैं, उस क्षेत्र को चिन्हित किया जाये ताकि बच्चे इत्यादि उस क्षेत्र में न जायें। स्थानीय निकायों द्वारा बनाये गये नालों के चैम्बर पूरी तरह ढ़के होने चाहिएं। स्थानीय निकाय के अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि कोई भी चैम्बर खुला नहीं है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग द्वारा समय-समय पर एडवाईजरी जारी की जाती है, उसकी जानकारी भी आमजन को विभिन्न माध्यमों से दी जाये। वर्षा ऋतु के दौरान पेयजल की आपूर्ति स्वच्छ होनी चाहिए। वर्षा ऋतु में खराब पानी से विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलने का खतरा रहता है, ऐसे में जलदाय विभाग सतर्कता के साथ शुद्ध पेयजल आपूर्ति करे। उन्होंने कहा कि वर्षा के दौरान नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित रहना चाहिए।

जिला कलक्टर ने बजट घोषणा 2024-25 के कार्यों के वर्क आर्डर प्राथमिकता से जारी करवाकर कार्य 15 दिवस में शुरू करवाने के निर्देश दिये गये। जिले के मुख्य मार्गों पर सड़क किनारे वृक्षारोपण के कार्य मनरेगा के माध्यम से करवाये जाने हेतु निर्देशित किया। जिला कलक्टर द्वारा जैतसर क्षेत्र में गुलाबी सुंडी के प्रकोप की शिकायतें मिलने पर टीम के माध्यम से सर्वे करवाकर बचाव के उपाय करवाने हेतु संयुक्त निदेषक कृषि विभाग को निर्देशित किया गया। जिला कलक्टर ने जिले के पात्र सभी परिवारों को डोर-टू-डोर राशन वितरण करवाया जाना एवं वितरण का सत्यापन करवाया जाना सुनिश्चित करें ताकि राशन वितरण में अनियमितताएं़ की शिकायतें न हो।

जेजेएम के कार्य जहां 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुके हैं, वहां शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण करवाया जाना सुनिश्चित करें। पानी के कनेक्शन से वंचित जिले के 32 स्कूलों में शीघ्र कनेक्शन करवाया जाना सुनिश्चित करें। मौसमी बीमारियों यथा डेंगु-मलेरिया से बचाव हेतु फिल्ड फंक्शनरी के माध्यम से मच्छरों की रोकथाम हेतु प्रभावी उपाय करना सुनिश्चित करें। बिजली के ढीले तारों व पोल में करंट को फिल्ड फंक्शनरी के माध्यम से चैक करवाकर दुरूस्त करवाया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में बिजली विभाग के श्री जे.एस पन्नू, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के श्री रोशनलाल, पीएचईडी के श्री देवपाल गिरि, सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement