Advertisement

Advertisement

लंबित प्रकरणों का निस्तारण कर जिला रैंकिंग सुधार के लिए समुचित कार्रवाई करें अधिकारी


 लंबित प्रकरणों का निस्तारण कर जिला रैंकिंग सुधार के लिए समुचित कार्रवाई करें अधिकारी

जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिये निर्देश

श्रीगंगानगर। जिला स्तरीय अधिकारीगणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने लंबित प्रकरणों का निस्तारण करते हुए समस्त अधिकारियों को जिला स्तरीय रैंकिंग सुधार के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिये।

बैठक में जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्त अधिकारी नियमित रूप से इसकी मॉनिटरिंग करें। जिस स्तर से प्रकरण संबंधित है, उसी से निस्तारण किया जाए। अगले स्तर पर प्रकरण देरी से पहुंचता है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय की जाए। सीएमओ प्रकरणों में गंभीरतापूर्वक कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने ई-फाइलिंग प्रणाली में टाइम डिस्पोजल में सुधार की आवश्यकता जताई।

उन्होंने कहा कि पेंडेसी कम करते हुए जिला स्तरीय रैंकिंग सुधार के लिए समस्त अधिकारी प्रयास करें। सभी विभाग निर्धारित अवधि में प्रकरणों का निस्तारण करें। जोधपुर डिस्कॉम, पीएचईडी, पंचायती राज विभाग, स्थानीय नगर निकाय सहित अन्य विभागों के ज्यादा प्रकरण लंबित होने पर उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों की भी नियमित मॉनिटरिंग करते हुए प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित करें।

कर्म योगी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्मिक इसमें रजिस्ट्रेशन करवाते हुए निर्धारित कोर्स करें। मानसून में बिजली, पानी, स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार फील्ड में रहकर काम करें। शिकायत मिलने पर अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। बरसाती पानी की निकासी के लिए समुचित व्यवस्थाएं की जाएं। एंटी लार्वा गतिविधियां करते हुए मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

उन्होंने कहा कि बरसाती मौसम में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग प्रभावी कार्रवाई करे और नियमित रूप से पेयजल के नमूने लिए जाएं। कृषि विभाग के अधिकारियों से बुवाई की जानकारी लेते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि गुलाबी सुंडी की रोकथाम के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। अवैध खनन करने वालों के खिलाफ निरन्तर कार्रवाई के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि खनिज का अवैध भंडारण करने वालों के विरुद्ध भी वसूली कार्रवाई की जाए। बीसूका में अपेक्षित प्रगति के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि समस्त विभागीय योजनाओं के लक्ष्य पूर्ण करने के लिए अधिकारी कार्य योजना बनाएं। नियमित रूप से इनकी मॉनिटरिंग की जाए। किसी भी योजना में जिले की रैंकिंग कम नहीं होनी चाहिए।


सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जिले में चलाए जा रहे मिशन सम्बल अभियान की समीक्षा और राजकीय कार्यालयों के लिए भूखंड आवंटन प्रकरणों में अपेक्षित कार्रवाई के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के भौतिक सत्यापन का कार्य 15 जुलाई 2024 से पूर्व करने के निर्देश दिए।

  बैठक में नगर विकास न्यास सचिव श्री कैलाशचंद्र शर्मा, नगरपरिषद आयुक्त श्री यशपाल आहूजा, सहायक निदेशक लोक सेवाएं श्री ऋषभ जैन, श्री लाभ सिंह मान, एसीईओ श्री देशराज, श्री हरीश मित्तल, श्री पदमप्रकाश कोठारी, श्री पन्नालाल कड़ेला, श्री विक्रम सिंह, श्रीमती सुमित्रा बिश्नोई, श्री विजय कुमार, श्री विष्णु खत्री, कविता सिहाग, डॉ. सतीश शर्मा, डॉ. अजय सिंघला, डॉ. दीपक मोंगा, डॉ. नरेश गुप्ता, श्री केशव कालीराना सहित अन्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement