Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India स्कूलों में नामांकन वृद्धि की कवायद शुरू,निजी स्कूलों को पछाडऩे की मंशा - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 26 March 2018

स्कूलों में नामांकन वृद्धि की कवायद शुरू,निजी स्कूलों को पछाडऩे की मंशा


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,बीकानेर(जयनारायण बिस्सा) राज्य में बोर्ड परीक्षाएं अंतिम चरण में हैं। इस बार 5वीं, 8वीं और  10वीं बोर्ड की  परीक्षा खत्म होने के दूसरे ही दिन से अगली कक्षा की पढ़ाई  शुरू हो जाएगी। इस सम्बन्ध में  शिक्षा बोर्ड निदेशालय ने आदेश जारी कर दिए  हंै। बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को अगली क क्षा में अस्थाई प्रवेश मिलेगा। ऐसे  में विद्यार्थियों को परीक्षा खत्म होने व नई कक्षा शुरू होने  के बीच एक दिन का  समय भी नहीं मिलेगा। इस दौरान 13 से 25 अप्रेल तक जिला समान  परीक्षा  योजना के तहत कक्षा 1 से 4, 6, 7, 9 व 11 की वार्षिक परीक्षाएं भी होगी।  इनका  परिणाम 30 अप्रेल को घोषित किया जाएगा तथा आगामी कक्षाएं 1 मई  से शुरू होंगी। विभाग  ने यह नया पैतरा सरकारी स्कूलों में नामांकन वृद्धि के  लिहाज से अपनाया है।

ऐसे शुरू होगा नया शिक्षा सत्र
-8वीं कक्षा की परीक्षा खत्म हो गई।
-10वीं कक्षा की परीक्षा 27 मार्च को खत्म होगी। इनके छात्रों की आगामी  कक्षा 28 मार्च से  शुरू हो जाएगी।
-5वीं की बोर्ड परीक्षा 13 अप्रेल को समाप्त होगी, छठीं कक्षा 16 अपे्रल से शुरू  हो जाएंगी।

निजी स्कूलों को पछाडऩे की मंशा
इस बार सरकारी स्कूलों में नामांकन को बढ़ाने और निजी स्कूलों को नामांकन  में पछाडऩे की  मंशा से यह नया पैंतरा अपनाया गया है। माध्यमिक शिक्षा  निदेशक नथमल डिडेल की ओर से  सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए  निर्देशों में बताया कि पिछले साल मई-जून में  प्रवेशोत्सव के बेहतर परिणाम  मिले थे। इस कारण इस बार भी दो चरणों में इसे चलाने के  साथ परीक्षा समाप्त  होते ही कक्षाएं शुरू करना तय किया गया है। विभाग की मंशा है कि सरक ारी  स्कूल में पांचवीं, आठवीं तथा दसवीं की परीक्षा देने वाला विद्यार्थी अपनी  अगली कक्षा  की पढ़ाई भी उसी स्कूल में करें और निजी या अन्य स्कूल में नहीं  जाए।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे