Advertisement

Advertisement

राज्य सरकार विकास के लिए कृत संकल्पित : कृृपलानी

रींगस   में रेलवे फाटक संख्या 108 पर किया 46 करोड़ रूपये की लागत के आर.ओ.बी.का लोकार्पण
सीकर,। स्वायत्त शासन, नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्रीचन्द कृृपलानी ने कहा है कि राज्य सरकार हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास और उत्थान के लिए कृृत संकल्पित है और छोटे से छोटे एवं दूरस्थ क्षेत्र के लिए विकास के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। राज्य सरकार ग्राम पंचायतों से लेकर दूरस्थ छोटे गावों तक हर क्षेत्र के विकास के लिए अनेकों योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा तीन वर्षों में किए गए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए चलाई जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए आमजन से अपील की कि वे जागरूक रहकर इन योजनाओं का लाभ उठावें। वे रविवार को रींगस में रेलवे फाटक संख्या 108 पर 46 करोड़ रूपये की लागत से नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज एवं ढाई करोड़ रूपये की लागत से निर्मित शहरी गौरव पथ का लोकार्पण करने के बाद आयोजित आमसभा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस ओवर ब्रिज के बनने से रींगस से खाटूश्याम जी जाने वाले श्रृृद्घालुओं को बेहतर परिवहन सुविधा का लाभ मिल सकेगा।
राज्य की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे धार्मिक स्थानों को सडक़ों से जोडऩे का कार्य कर रही है जिससे आमजन को सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि राज्य में तीन वर्षों के कार्यकाल में 1700 करोड़ रूपये फ्लोर ओवर ब्रिज बनाने के कार्यों पर व्यय किए गए है तथा केन्द्र्र सरकार नें भी 50 हजार करोड़ रूपये ओवर ब्र्रिज बनाने के लिए प्रदेश को दिए हैं। राज्य सरकार की भामाशाह योजना में आमजन के कार्ड बनाये गये है तथा भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में गरीब लोगों को साधारण बीमारी के लिए 30 हजार रूपये तथा गंभीर बीमारी के उपचार के लिए तीन लाख रूपये तक की सहायता दी जा रही है। तीन वर्षों में विद्युत के विकास कार्यों के लिए 60 हजार करोड़ रूपये विद्युत कम्पनियों को दिए गए है। सरकार ने शहरी एवं ग्रामीण गौरव पथ बनाकर गावों एवं शहरों को सडक़ों से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि अन्नपूर्णा योजना में गरीब लोगों को सस्ता नाश्ता व भोजन मुहैया कराया जा रहा है तथा नगरपालिकाओं को एलईडी, विडियों कांन्फ्रेंस, वाईफाई  से जोड़ रहे है।
एक मई के बाद नगरपालिकाओं में पुरानी आवासीय कालोनियों के पट्टे जारी किए जाएंगे। रींगस में फायर स्टेशन स्वीकृृत कराने के लिए शीध्र ही पैसा स्वीकृत करवाया जाएगा तथा नगरपालिकाओं के राजस्व आय में 20 प्रतिशत तक वृद्घि होगी तो विकास कार्यों पर अधिक राशि व्यय की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश को खुले में शौच से मु€त करवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली 12 हजार रूपये की सहायता प्राप्त कर लोगों के घरों में शौचालयों का निर्माण करवायें एवं जनप्रतिनिधि भी आमजन को प्रेरित करें।
उन्होंने रींगस नगरपालिका के पार्षदों को स्वच्छ भारत मिशन अभियान के अन्तर्गत खुले में शौच से मु€त करवाने (ओ.डी.एफ.) के लिए संकल्प करवाया कि मई 2017 तक यह कार्य वे आमजन को जागरूक कर अवश्य करें। खुले में शौच जाने से गंभीर बीमारियां फैलती है एवं वातारवरण भी प्रदूषित होता है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री बंशीधर खण्डेला ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें जिससे अधिक से अधिक लोगों को इनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की विद्युत समस्या को समझकर उन्हें राहत प्रदान की है। जिले में पेयजल की समस्या का निराकरण करने के लिए कार्यों की डीपीआर बनाई जा रही है इन कार्यों के पूर्ण होने से पेयजल की सुविधा आमजन को मिल सकेगी।
सभी ग्राम पंचायतों में गौरव पथ निर्माण के साथ -साथ सडक़ों के दोनों तरफ नालियां भी बनवाई जा रही है। जिला कले€टर डॉ. के.बी. गुप्ता ने कहा कि खाटूश्यामजी मेले से पूर्व रेलवे ओवर ब्रिज का लोकार्पण होने से मेले में आने वाले भ€तजनों को सडक़ सुविधा का बेहतर लाभ मिल सकेगा।
समारोह में राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड अध्यक्ष प्रेमसिंह बाजौर, जिला प्रमुख अर्पणा रोलन, नगर सुधार न्यास अध्यक्ष हरीराम रणवां, सीकर विधायक रतनलाल जलधारी, रींगस नगर पालिका उपाध्यक्ष बाबूलाल कुमावत, स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव मनजीत सिंह, मनोज सिंघानियां, इरकान कम्पनी के बनमाली साहू, उपखण्ड अधिकारी खण्डेला जयवीर सिंह कालेर, तहसीलदार सुमन चौधरी, अधिशाषी अधिकारी देवी लाल, पार्षदगण, सरपंच एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


Advertisement

Advertisement