Advertisement

Advertisement

दर्द निवारक दवाई बन सकती हैं दुष्प्रभाव का कारण सावधान रहे

फिटनेस न्यूज़ - आज अगर पूरा देश किसी चीज़ से ग्रसित हैं तो वो बीमारियों और दवाओं के सेवन से परेसान हैं लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं हैं ।
एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो जर्मनी के वैज्ञानिको ने दर्द निवारक दवाओं और अन्य पेनकिलर को विकसित करने के नए तरीके को खोज निकाला हैं जिनसे यह बिना किसी खतरनाक दुष्प्रभावो के और अधिक प्रभावी हो सकता हैं ।

अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों सहित अनुसन्धानकर्ता का मानना हैं की दवाइया कोशिका के जिस हिस्से पर असर डालती हैं उसमे परस्पर प्रक्रिया का विश्लेष्ण करने के लिए कम्प्युटेशनल सिमुलेशन नामक का इस्तमाल करते हैं ।
इसी चीज़ का जब इस्तमाल जानवरों पर किया गया तो दर्द वाली कोशिकाओ पर पूरी राहत मिली वहीं जांच में पाया गया की किसी स्वस्थ कोशिकाओ पर इसका कोई विपरीत असर नहीं पहुंचा था । ओपियोड नामक एक दर्द निवारक गोली बताई जाती हैं लेकिन वहीं विशेषज्ञों की माने तो इससे उल्टी,कब्ज़ और उनींदापन जेसे कई प्रमुख दुष्प्रभाव हैं ।

वहीं कुछ एक मेडिसिन विभाग के प्रोफेसरों का मानना हैं की हम कम दुष्प्रभाव वाली दर्द निवारक दवाइया बनाने का प्रयास कर रहे हैं ।

हम जान सकते हैं की इस रिपोर्ट से इतना खुलासा जरुर हो रहा हैं की बहुत सारी दर्द निवारक दवा हमारे लिए खतरनाक हो सकती हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement