Advertisement

Advertisement

आधार कार्ड को लेकर फिर बड़ी खबर,केरोसिन सब्सिडी और अटल पेंशन के लिए भी आधार जरूरी



बिज़नस/नेशनल न्यूज़ । आधार कार्ड को लेकर विवादों में रह रही बीजेपी सरकार ने आधार कार्ड को लेकर एक ओर बड़ा फैसला सूना दिया हैं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब केरोसीन की खरीद पर सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने तथा अटल पेंशन योजना के लाभ के लिये आधार कार्ड को अब अनिवार्य कर दिया गया है.


आधार कार्ड के बिना सब्सिडी नहीं

अधिकारियों ने कहा कि जो लोग केरोसीन पर सब्सिडी ले रहे हैं या पेंशन योजना के लिये योगदान कर रहे हैं, उन्हें अब लाभ के लिये आधार संख्या देनी होगी. अगर उनके पास आधार नहीं है तो उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना होगा. केरोसीन सब्सिडी के मामले में आधार प्राप्त करने या उसे हासिल करने के लिये पंजीकरण के लिये 30 सितंबर अंतिम तारीख है.

आधार हासिल करने की समयसीमा 15 जून है.

एक सरकारी आदेश के अनुसार अटल पेंशन योजना के लिये आधार हासिल करने की समयसीमा 15 जून है.हालांकि आधार कार्ड जारी होने तक राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, फोटो युक्त किसान पासबुक, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत जारी रोजगार कार्ड और राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी प्रमाणपत्र लाभ के लिये पहचान का साक्ष्य माना जाएगा.

आधार संख्या या बैंक खाता से परिवार को जारी राशन कार्ड को जोड़ने का फैसला किया गया है

साथ ही लाभ के लिये आधार संख्या या बैंक खाता से परिवार को जारी राशन कार्ड को जोड़ने का फैसला किया गया है ताकि नकद अंतरण लाभ दिया जा सके.पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना पेश की है. इसके तहत सब्सिडी उन लाभार्थियों के सीधे बैंक खातों में भेजी जाती है जो बाजार भाव पर राशन की दुकान से केरोसीन खरीदते हैं. इन दोनों योजनाओं को आधार से जोड़ने से सब्सिडी का दुरूपयोग रूकेगा और यह सुनिश्चित होगा कि लाभार्थियों को उनका लाभ मिले

वहीं इस फैंसले ने एक बार फिर से सरकार को सुर्खियों में जरुर ला दिया हैं । अब आधार कार्ड को लेकर लिए गये इस फैसले को कितना अच्छा सहयोग मिल पाता हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement