Advertisement

Advertisement

ओसामा बिन लादेन को भागने में मदद करने वाले ये थे मददगार!

photo source google search

आचार्य संदीपन
नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यस्पक और संगठित इस्लामिक आतंकवाद आरम्भ करने वाले पहले आतंकवादी का जब भी नाम आयेगा तो आतंकियों के पैगम्बर ओसामा बिन लादेन का ही नाम लिया जायेगा। ओसामा बिन लादेन ने आतंकवाद को इतना प्रोफेशनल बना दिया था कि जब भी आतंकवाद का नाम आता है, दिमाग में सबसे पहले ओसामा बिन लादेन का ही चेहरा आता है। ओसामा बिन लादेन का खौफ इतना था कि दुनिया भर में लोग उसके नाम से कांपते थे। अमेरिका भी ओसामा से परेशान हो गया था। 9/11 के बाद से अमेरिका ओसामा की खोज में लग गया था। लेकिन ओसामा का पता काफी बाद में चला। ओसामा बिन लादेन पेशे से एक इंजीनियर था।


आज पूरी दुनिया आतंक से परेशान है। शायद ही कोई देश होगा जो आतंकवाद का दंश नहीं झेल रहा होगा। आतंक का गढ़ कहे जाने वाले पाकिस्तान में आये दिन बम धमाके होते हैं। बम धमाकों में वह खुद के लोगों को ही मार देते हैं। इसके अलावा अभी हाल ही में आतंकियों ने लन्दन में एक बड़े बम धमाके को अंजाम दिया था।


अफगानिस्तान की सीमा पार करने में लादेन को मसूद अजहर और हाफिज सईद ने की थी मदद:


ओसामा बिन लादेन और इसके जैसे कई आतंकियों के बारे में कई ऐसी बातें हैं, जो आम जनता को पता ही नहीं है। आज हम आपको ओसामा के जीवन की सबसे बड़ी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं। आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर और लश्कर-ए-तैयबा के अध्यक्ष हाफिज सईद ने 2001 में ओसामा बिन लादेन और अल-कायदा के कई बड़े नेताओं को अफगानिस्तान की सीमा पार करने में मदद की थी।


केवल यही नहीं उन नेताओं को पाकिस्तान के एबटाबाद और अन्य शहरों में रहने का भी इंतजाम किया था। मसूद अजहर के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। वह एक बहुत ही बड़ा और खूंखार आतंकवादी है। पिछले कई सालों से भारत, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उसे आतंकवादी घोषित करने की मांग कर रहा है। वहीं चीन भारत की मांग का विरोध कर रहा है।


10 साल पाकिस्तान में छिपे रहने के बाद 2011 में अमेरिका की सैन्य कार्रवाई में ओसामा बिन लादेन एबटाबाद में मारा गया। इस बात का खुलासा एक ब्रिटिश खोजी पत्रकार ने अपनी पुस्तक में किया है। कैथी स्कॉट और एंडन लेवी की किताब “द एक्साइल” का विमोचन भारत में 29 मई को हुआ था। भारत इस समय मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित करने के सम्बन्ध में चीन के फैसले का इंतजार कर रहा है। भले ही वैश्विक स्तर पर इस्लामिक आतंकी संगठनों को अलग अलग करके देखा जाता है, लेकिन आंतरिक रूप से ये कंही न कंही आपस में एकदूसरे से कनेक्टेड ही हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement