Advertisement

Advertisement

स्वास्थ्य : बुखार आने पर झोलाछाप से इलाज ना कराकर सरकारी अस्पताल करवाएं इलाज : डॉ. सुरेश चौधरी


शहर में कई जगहों में हुई फोगिंग
हनुमानगढ़। मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हनुमानगढ़ में फोगिंग करवाई एवं कई जगहों पर एंटी लार्वा एक्टीविटी की गई। टीम ने वार्डों का निरीक्षण कर कई स्थानों पर जमा हुए साफ व गन्दे पानी को गिरवाया व बुखार के मरीजों के स्लाइडें बनाई। 


एपिडेमिलॉजिस्ट डॉ. सुरेश चौधरी ने बताया कि गत दो दिनों से हनुमानगढ़ की विभिन्न वार्डों में फोगिंग करवाई जा रही है एवं काला तेल डलवाया जा रहा है। आज जंक्शन के वार्ड नं. 1, 2, 10, 13,, 14, 15 व स्वास्थ्य भवन में नगरपालिका व चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में फोगिंग करवाई गई। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की रोकथाम हेतु काला तेल डलवाया गया। उन्होंने बताया कि वार्ड नं. 10 की भट्ठा कॉलोनी में एएनएम, पीएचएम ने बुखार के रोगियों का सर्वे किया। उन्होंने बुखार-जुकाम के पीडि़त व्यक्तियों के खून के नमूने लेकर स्लाइड जांच के लिए भिजवाई। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों से ग्रस्त रोगियों की जानकारी प्राइवेट अस्पतालों से भी ली जा रही है। उन्होंने कहा कि बुखार आने पर झोलाछाप से इलाज ना कराकर सरकारी अस्पताल में कराएं व समय पर दवा लें। 


जागरुकता की कमी से फैलती है महामारी

डॉ. चौधरी ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग की तरफ से तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य कार्यकर्ता शहर में घर-घर सर्वे कर लोगों को जागरुक कर रहे हैं। महिलाओं को फ्रीज-कूलर में जमा पानी को खाली करने, इकट्ठे हुए साफ पानी को गिराने एवं गन्दगी भरे स्थानों की सफाई करवाने की सलाह दी जा रही है। 

झोलाछाप से इलाज से समय ना खराब करें

आईईसीसीओ मनीष शर्मा ने बताया कि लोगों को डेंगू से डरना नहीं चाहिए, इसका पूरा व प्रभावी उपचार है। उन्होंने बताया कि डेंगू भी एक तरह का बुखार है। इसके आने पर तुरंत चिकित्सकीय परामर्श व दवा लेने से आराम से स्वस्थ हुआ जा सकता है, लेकिन इसमें देरी करने से या झोलाछाप के यहां समय खराब करने से यह भयंकर रूप ले सकता है, जिससे मरीज की जान तक जा सकती है। 


डेंगू से डरे नहीं, सावधानी बरतें
शर्मा ने बताया कि डेंगू से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें, मच्छरनाशक क्रीम लगाएं, फ्रीज के पीछे की प्लास्टिक की टोकरी के पानी को खाली करें, पानी की टंकी को साफ करें, पेय पदार्थ अधिक लें। उन्होंने कहा कि वैसे तो लगभग सभी के कूलर बंद हो गए हैं, लेकिन यदि किसी के कूलर में पानी भरा रखा हो, तो उसे तुरंत खाली करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement