Advertisement

Advertisement

प्रधानमंत्री आवास निर्माण में जिला राज्य में दुसरे स्थान पर

गौवंश की सेवा के लिये आगे आकर पहल करने की जरूरत 

समस्याओं का निस्तारण गुणवत्ता युक्त होः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने कहा कि अधिकारी प्राप्त शिकायत एवं समस्याओं का निर्धारित समय से पूर्व एवं गुणवत्तायुक्त निस्पादन करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी दिये गये समय के अंतिम दिवस तक का इंतजार न करें। 




जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में आयोजित जिला स्तरीय बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होनें कहा कि नगरपरिषद के 26, रसद विभाग के 8, कृषि के 3, पेयजल के 6, विधुत के 2, नगरविकास न्यास के 7 प्रकरण लम्बित है, जबकि ग्रामीण विकास पंचायती राज एवं राजस्व विभाग ने समस्या निस्पादन में तत्परता दिखाई है। उन्होंने सभी अधिकारियों से अपेक्षा की है कि लम्बित प्रकरण आगामी बैठक से पूर्व शत-प्रतिशत निस्पादन होना चाहिए। 





बेसहारा गौवंश के लिये आमजन की भागीदारी जरूरी

जिला कलक्टर  ने पशुपालन विभाग को निर्देशित किया है कि उपखण्ड स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में एवं ग्राम स्तर पर सरपंच की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया गया है। विभाग इन समितियों की नियमित बैठके आयोजित करवाये तथा गौशाला संचालन एवं बेसहारा पशुओं के सरंक्षण के लिये आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि गौवंश की सेवा के लिये दानदाताओं की कोई कमी नही है। जरूरत है आगे आकर पहल करने की। 





कृषि विभाग स्प्रिकलर का उपयोग करने पर जोर दें

जिला कलक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन किसानों को जल बचत के लिये स्प्रिकलर सिस्टम दिये गये है, ऐसे किसानों को प्रेरित कर उनका सदुपयोग अधिकतम होना चाहिए। कृषि विस्तार का उद्देश्य किसानों को जागरूक करना एवं उन्हें कृषि की नवीन तकनीक से जोड़ना है। 





भामाशाह की सीडिंग 100 प्रतिशत हो

जिला कलक्टर ने कहा कि भामाशाह योजना में सीडिंग का कार्य 100 प्रतिशत होना चाहिए। वर्तमान में नरेगा में 88.85 प्रतिशत, पेंशन में 92.19 प्रतिशत तथा राशन वितरण में 97.47 प्रतिशत सीडिंग का कार्य हुआ है। जिला कलक्टर ने कहा कि 1634 ऐसे नागरिक है, जो जिले में निवास नही करते, ऐसे लोगों का सर्वे कर उनकी पेंशन बंद की जाये। इसके लिये नगरपरिषद, एसडीएम गंगानगर व भामाशाह नोडल विभाग एक संयुक्त सर्वें कर लेवें। 




जिला कलक्टर ने बताया कि आमजन का निशुल्क उपचार हो, इसके लिये भामाशाह बीमा योजना में अब तक 31 करोड़ रूपये का क्लेम पारित किया जा चुका है। स्किल राजस्थान में भी सुधार हुआ है तथा राज्य में जिले का आठवा स्थान है। जिला कलक्टर ने श्रम विभाग को निर्देशित किया है कि प्राप्त आवेदन पत्रों को शत-प्रतिशत ऑनलाईन एवं स्वीकृतियां जारी करें। प्रधानमंत्री आवास योजना में भी श्रीगंगानगर जिले में अच्छा कार्य हुआ है। प्रदेश भर में श्रीगंगानगर जिला अभी दूसरे स्थान पर है। जिले में मात्र 378 आवासों की स्वीकृतियां जारी होनी शेष है। जिला कलक्टर ने शेष आवासों को भी जल्द प्रारम्भ करने के निर्देश दिये है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में भी प्राप्त राशि का तत्काल प्रभाव से वितरण सुनिश्चित करने के लिये कृषि विभाग को निर्देशित किया है। 





बैठक में पेयजल, सड़क, समाज कल्याण, कृषि डिग्गियां, पक्के खालों, राजश्री योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में एडीएम सर्तकता श्री वीरेन्द्र कुमार वर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विश्राम मीणा, आयुक्त नगरपरिषद सुनीता चौधरी, न्यास सचिव श्री कैलाशचंद शर्मा, क्षेत्राय उपनिदेशक ऋषिबाला श्रीमाली, एसडीएम श्री यशपाल आहूजा, आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियंता श्री दलीप गौड़, अधीक्षण अभियंता पेयजल श्री ताराचंद कुलदीप, सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, पीएमओ श्रीमती सुनीता सरदाना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement