Advertisement

Advertisement

नशामुक्ति अभियान:- पुलिस ने किया 12 एच मोहला में शिविर का आयोजन

श्रीगंगानगर। जिला पुलिस अधीक्षक श्री हरेन्द्र कुमार महावर के निर्देशानुसार जिला स्तर पर पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चलाये जा रहे नशामुक्ति अभियान के अन्तर्गत राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विधालय 12 एच मोहलां में नशामुक्ति शिविर का आयोजन पुलिस थाना केसरीसिंहपुर के सहयोग से किया गया।






        कार्यक्रम में नशा मुक्ति परामर्श एवं उपचार केन्द्र श्रीगंगानगर के प्रभारी डॉ. रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने संबोधन में कहा कि विधार्थियों को नशे का कंटीला व अंधकारमय मार्ग छोड़कर स्वच्छ एवं सुखद जीवन का विकल्प चुनना चाहिये, साथ ही समाज सेवा का बीड़ा उठाना चाहिये। डॉ. गोयल ने विधार्थियों एवं आमजन को नशे के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी, नशे से बचने एवं नशा छोड़ने के सरल वैज्ञानिक उपायों की जानकारी दी तथा उपस्थित जनसमुह को‘‘ हम नशा नहीं करेगें और नशा छुड़वायेगे‘‘ इन शब्दों की शपथ दिलाई। 





             कार्यक्रम में पैरा लीगल वॉलेंटियर श्री इन्द्र मोहन सिंह जुनेजा ने विधार्थीयो को सम्बोधित करते हुए कहा कि मानव जीवन अनमोल है जिसे नशे की भेंट नही चढाना चाहिए। नशे का सेवन व्यक्ति के वर्तमान को कष्टमय तथा भविष्य को अंधकार मय बना देता है। नशें से बचकर ही इसके दुष्परिणमों से बचा जा सकता है। सामजिक कार्यकर्ता बनवारी लाल शर्मा ने विधार्थीयों को नशे का मार्ग त्याग कर समाज सुधार का बीडा उठाने का आहवान किया। 





नशा मुक्ति कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्या श्रीमती भावना ने अपने सम्बोधन मे कहा कि नशे का दुष्परिणाम समाज में सर्वाधिक महिला वर्ग को ही गाली गलौच, मारपीट, अपमान व अभाव के रूप में भुगतना पडता है। महिलाओं को आगे आकर समाज मे फैले नशे को मिटाने में अहम भुमिका निभानी चाहिए। इस अवसर पर अध्यापक हरीश कुमार खत्रा ने विधार्थीयों एवं ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशा विनाश की जड़ है। नशा घर, परिवार, सम्पन्नता, मान सम्मान व भविष्य को बर्बाद कर देता है। नशे से दूर रहने मे ही मानव की भलाई है। 





इस अवसर पर भूपेन्द्र सिंह एएसआई ने विधार्थीयों से संवाद कायम करते हुए कहा कि विधार्थीयों को जीवन में अनुशासन का कडाई से पालन करना चाहिए, नशे एवं अन्य बुराईयों से बचना चाहिए तथा समाज का स्तर उठाने में अपना योगदान देना चाहिए। कार्यक्रम में बलविन्द्र सिंह व.अ., जगजीत सिंह शा.शि.,गुरवन्त सिंह, किशनलाल शा.शि.,सुरेन्द्रपाल कौर अ., अनुराधा अग्रवाल अ. ने कार्यक्रम को सफल बनाने मे अपना सहयोग प्रदान किया। मंच संचालन बलजीत सिंह व.अ. ने किया। कार्यक्रम में रा.बा.मा.वि. के विधार्थीयों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम में नशे से पीडित रोगियों की डॉ. रविकान्त गोयल ने मोके पर ही जांच की तथा परामर्श प्रदान किया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement