Advertisement

Advertisement

गांव रोटावाली में लगी रात्रि चौपाल

सात दिन में पेयजल पाईपलाईन दुरस्त करने के निर्देश

ग्राम स्तर के कार्मिकों को सक्रिय करने की आवश्यकताः- जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री ज्ञानाराम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के दौरों एवं रात्रि चौपालों में देखने को मिला है कि नीचे स्तर के कार्मिक अधिक सक्रिय नही है। इसी वजह से आमजन को परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग का नीचे स्तर का कर्मचारी लापरवाह है, तो इसका सीधा अर्थ जिला स्तरीय अधिकारी की निष्क्रियता है। 






जिला कलक्टर ने सादुलशहर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत रोटावाली में आयोजित रात्रि चौपाल में भी ऐसे ही तस्वीर देखी, जिसका वर्णन आज की बैठक में किया। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर सेवारत ग्राम सचिव, पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक, पेयजल विधुत के कार्मिक भी भली प्रकार से अपनी योजनाओं को नही जानते तथा ग्रामीणों को किस तरह लाभ दिया जाना है, से भी अनभिज्ञ रहते है। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम स्तर की मशीनरी को सक्रिय किया जाये, जिस विभाग की ज्यादा शिकायते आयेगी, उसकी जिम्मेदारी जिला स्तरीय अधिकारी की होगी। 






रात्रि चौपाल में बताया कि रोटावाली ग्राम पंचायत में वर्ष 2016-17 में 14 प्रधानमंत्री आवास, वर्ष 2017-18 में 44 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए है तथा कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2018-19 का लक्ष्य प्राप्त हो गया है, जिसे ग्राम पंचायत वार आवंटित किया जायेगा। ग्राम पंचायत में 105 निजी शौचालयों का निर्माण किया गया है। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत में तत्काल नरेगा योजना के कार्य प्रारम्भ किये जाये। गांव में किस श्रमिक ने सौ दिन पूरे किये है, की समीक्षा की जाये। 






रात्रि चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि ई-मित्रा का कार्मिक सही ढ़ंग से कार्य नही कर रहा है। जिला कलक्टर ने तहसीलदार को तथ्यात्मक रिपोर्ट देने के निर्देश दिये, वही पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को भी ई-मित्रा की जांच करने के निर्देश दिये है। ग्रामीणों ने बताया था कि आवेदन करने के बाद कई दिनों तक लम्बित रहते है, जिससे समय पर लाभ नही मिल पाता। रोटावाली ग्राम पंचायत में 194 वृद्धावस्था पेंशन, 42 विधवा पेंशन तथा 5 परिवारों को पालनहार का लाभ दिया जा रहा है। 






रोटावाली ग्राम पंचायत में बताया गया कि श्रमिक पंजीयन योजना में 190 श्रमिकों का पंजीयन कार्ड बने हुए है। ग्रामीणों ने बताया कि सीएडी द्वारा खाला निर्माण के दौरान पेयजल पाईपलाईन टुट गई थी, जो लम्बे समय बाद भी ठीक नही करवाई गयी। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया तथा सीएडी अधिकारियों को आगामी सात दिवस में पेयजल पाईपलाईन ठीक कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिये। अन्यथा संबंधित सहायक अभियंता तथा कार्यकारी ऐजेंसी के विरूद्ध पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाई जायेगी।





पेयजल परियोजना 19 एलएलजी में सुदृढ़ीकरण के लिये 9.46 लाख, 16 एलएलजी परियोजना के लिये 22 लाख रूपये की राशि स्वीकृत है। सुदृढ़ीकरण का कार्य होने से ग्रामीणों को पेयजल का लाभ मिलेगा। गांव के जोहड़ में पानी की उपलब्धता नही होने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि आगामी दिवस में गांव का दौरा कर समस्याओं का निदान करें। उन्होंने कहा कि मूलभूत सुविधाओं के लिये सरकार की तरफ से धन की कोई कमी नही है। 






जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विधुत चोरी नही करने की समझाईश की। उन्होंने कहा कि विधुत बचाकर या एलईडी बल्ब लगाकर बिजली के बिलों को कम किया जा सकता है, लेकिन चोरी की आदत समाज के लिये अच्छी बात नही है। उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव में जो पात्रा नागरिक है, उनके पट्टे जारी किये जाये। गांव में बन रही सड़कों की चौड़ाई मात्र 8-9 फिट होने पर जिला कलक्टर ने इसे जांच के निर्देश दिये है। ग्रामीणों ने बताया कि लम्बे समय से पटवारी का पद रिक्त है। जिला कलक्टर ने तत्काल नवनियुक्त पटवारियों में से एक पटवारी रोटावाली गांव में लगाने के निर्देश दिये। गांव की गरीब महिला शीला देवी को भी पालनहाहर योजना का लाभ देने के निर्देश दिये गये। 






रात्रि चौपाल में एसडीएम सादुलशहर,  विकास अधिकारी सादुलशहर, तहसीलदार सादुलशहर, सरपंच श्रीमती परमजीत कौर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement