Advertisement

Advertisement

आदर्श आचार संहिता तुरन्त प्रभाव से प्रभावी- जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर



  • हटाए जाएंगे राजनैतिक होर्डिंग्स, सरकारी वाहनों का चुनाव में प्रयोग नही


श्रीगंगानगर। राजस्थान निर्वाचन विभाग के मुख्य चुनाव अधिकारी आनन्द कुमार ने शनिवार को राजस्थान के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को आदर्श आचार संहिता की पालना करने के निर्देश दिए है। आनन्द कुमार विडियोकांफ्रेसिंह के माध्यम से आवश्सक निर्देश दे रहे थे।
जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने बताया कि जिले में आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए जिले के 6 रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। जिले में रविवार सायं तक कोई भी राजनैतिक दल, संभावित उम्मीदवार के होर्डिंर्ग्स, बैनर व पोस्टर हटाए जाएंगे। आदर्श आचार संहिता के लिए गठित दल तुरन्त प्रभाव से हटाने की कार्यवाही करेंगे। आचार संहिता प्रभावी होने के साथ ही राजकीय वाहनों का उपयोग चुनाव कार्य में नही किया जाएगा। सरकारी, सार्वजनिक कोष से सरकार की उपलब्धियां दर्शाने संबंधी विज्ञापन, पोस्टर नही लगाए जा सकते। अगर कही लगे हुए है तो उन्हे हटाने की कार्यवाही की जाएगी। राजकीय कोष से समाचार पत्रों, इलैक्ट्रोनिक मीडिया को विज्ञापन जारी नही किये जा सकते। सरकारी व सार्वजनिक भवनों में प्रधानमंत्रा, मुख्यमंत्रा, मंत्रीगण, अन्य राजनैतिक व्यक्तियों के फोटांग्राफ नही लगाए जा सकेंगे। राजकीय वैबसाईट पर लगी मंत्रागणों के फोटो भी हटाए जाएंगे। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सैक्टर ऑफीसर को प्रशिक्षण दे दिया गया है तथा तुरन्त प्रभाव से क्षेत्र का दौरा करेंगे। एक-एक मतदान केन्द्र का निरीक्षण होगा। आमजन से मिलकर इस बात का पता लगाएंगे कि कोई मतदाता दबाव में तो नही है। कुछ स्थानों पर परम्परागत दबाव होता है ऐसे स्थान भी चिन्हित कर उन्हे निर्भिक होकर मतदान करने का अवसर दिया जाएगा। कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे, ऐसी व्यवस्था व माहौल तैयार करने के निर्देश दिए गए है। 
जिला कलक्टर ने बताया कि 7 अक्टूबर को मतदाता विशेष दिवस है। इस दिन सभी बीएलओ प्रातः से सायं तक मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची दिखाने एवं नये आवेदन पत्रा लेने की कार्यवाही करेंगे। जो युवा 18 वर्ष के हो गये है वे नामांकन के अन्तिम दिन तक वोट बनवा सकते है। ग्रामीण क्षेत्रा में 1200 मतदाता एवं शहर में 1400 मतदाता से अधिक वाले मतदान केन्द्रों पर सहायक मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। 
जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया कि अपराधियों व संगठित अपराधियों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जा रही है तथा यह क्रम निरन्तर जारी रहेगा। जिन नागरिकों के पास लाईसेंस शुदा हथियार है वे संबंधित थानों में जमा करवा देवें, अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। 

विडियोकांफ्रेसिंह में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन नखतदान बारहठ, एसडीएम सौरभ स्वामी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहिति अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement