Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India डॉलर की मार से डूब रहा है रुपया तो दिनार अमरीका को चटा रहा धूल - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 13 October 2018

डॉलर की मार से डूब रहा है रुपया तो दिनार अमरीका को चटा रहा धूल


नई दिल्ली(जी.एन.एस) भारतीय करंसी ही नहीं बल्कि दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाएं आज अमरीकी डॉलर से काफी त्रस्त हैं। आज मार्कीट खुलने पर रुपया डॉलर के मुकाबले में अपनी ऐतिहासिक गिरावट 74.46 रुपए पर आ गया है। वहीं एक करंसी ऐसी भी है जिसने अमरीका को भी पानी पिलाया हुआ है। उस करंसी का सबसे छोटा नोट 3.30 अमरीकी डॉलर के बराबर है, जो भारतीय रुपए के हिसाब से करीब 245 रुपए होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कौन-सा देश है जिसकी करंसी अमरीका से भी ज्यादा मजबूत है।
source Report Exclusive
भले ही कुवैत की इकोनॉमी अमरीका की इकोनॉमी से ज्यादा मजबूत न हो लेकिन उसकी करंसी डॉलर से 3 गुना ज्यादा मजबूत है। कुवैत की करंसी का नाम दिनार है जो अमरीकी डॉलर के मुकाबले काफी मजबूत स्थिति में है। जहां पूरी दुनिया की करंसी अमरीकी डॉलर के मुकाबले डूब रही है, वहीं दिनार अब भी काफी मजबूती के साथ खड़ा है। वहीं दूसरी ओर भारतीय रुपया और दिनार की तुलना करें तो रुपया कहीं नहीं ठहरता है। आंकड़ों के अनुसार एक दिनार 245.11 रुपए के बराबर है। अगर बात कुवैत की इकोनॉमी की करें तो यह 118.271 बिलियन डॉलर है, जो दुनिया में 55वीं रैंक पर है जबकि भारत की इकोनॉमी 2.690 ट्रिलियन की है, जो दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। वहीं अमरीका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो 18.558 ट्रिलियन डॉलर की है।
source Report Exclusive

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे