Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर ने राजकीय जिला चिकत्सालय का किया निरीक्षण व्यवस्थाओं में सुधार के दिए निर्देश - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 19 January 2019

जिला कलक्टर ने राजकीय जिला चिकत्सालय का किया निरीक्षण व्यवस्थाओं में सुधार के दिए निर्देश



श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को राजकीय जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में ओर सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जब कोई रोगी अपनी पीडा लेकर चिकित्सालय पहुंचता है, तो उसे सहारे की आवश्यकता होती है, ऐसे में चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टॉफ का सद्वभावी व्यवहार होना चाहिए तथा उसे तत्काल उपचार दिया जाए।
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो, मेल सर्जिकल, फीमेल सर्जिकल, आर्थो, नर्सरी, ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी सहित पूरे चिकित्सालय का निरीक्षण किया। चिकित्सालय में उपलब्ध दवाओं का स्टॉक भी देखा तथा निर्देश दिए कि रोगियों के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाए उपलब्ध होनी चाहिए तथा आवश्यक जांच भी होनी चाहिए। 
प्रसुता वार्ड के संबंध में हुई चर्चा
जिला कलक्टर श्री नकाते ने पीएमओ को निर्देश दिए कि प्रसुता वार्ड में अधिकतम समय महिला चिकित्सक उपस्थित रहे, ऐसे प्रयास किए जाए। रात्रि के समय में भी कौनसी प्रसुता को सिजेरियन की जरूरत पड जाए, ऐसे में महिला चिकित्सक का रात्रि में होना भी जरूरी है।
  बंद शौचालय को शीध्र जनयोगी बनाए
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय परिसर का निरीक्षण करते समय देखा कि कई शौचालय बंद पडे है तथा रोगियों के उपयोग में नही आ रहे है। जिला कलक्टर ने पीएमओं व अधिकशाषी अभियन्ता एनएचएम को निदेर्शित किया कि जिला चिकित्सालय में बंद  शौचालय लम्बे समय तक रोगियो के काम में आए, ऐसे प्रस्ताव जल्दी तैयार किये जये। 
खराब उपकरण जल्दी ठीक कराए
जिला कलक्टर ने रोगियों के काम आने वाली मशीनों की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि जो मशीने बंद है या मरम्मत के अभाव में उपयोग में नही ली जा रही है। ऐसी समस्त मशीनों को जल्दी ठीक करपए जाए। 
खाली जगहो पर इंटरलोकिंग की लगाए
जिला कलक्टर द्वारा निरीक्षण के दौरान धोबी घाट व कई अन्य स्थानों पर बीच-बीच में कच्ची जगह है, जहां इंटरलोकिंग लगाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि इंटरलोकिग लगने से सफाई व्यवस्था में सुधार होगा।
एनएचएम के अभियन्ता दो दिन गंगानगर में रहेंगे
जिला कलक्टर ने एनएचएम परियोजनाओं के तहत जिला चिकित्सालय में संचालित कार्यो की समीक्षा की। उन्होने कहा कि जिले भर में एनएचएम के निर्माण व विकास कार्य चल रहे है, ऐसे में अधिशाषी अभियन्ता बीकानेर को सप्ताह में दो दिवस श्रीगंगानगर में उपस्थित रहकर कार्या की प्रगति देखनी होगी।
जिला कलक्टर ने चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो का निरीक्षण करने के दौरान विभिन्न रोगियों से बातचीत की। उन्होने दवाओं की उपलब्धता व अन्य सुविधाओं की जानकारी लेकर सन्तोष व्यक्त किया। चिकत्सिलय में पार्किंग व्यवस्था को व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। वही पर जिला चिकत्सिलय के बाहर यातायात को व्यवस्थित करने के लिए यातायात पुलिस को निर्देशित किया जाएगा। उन्होने चिकत्सालय की सफाई व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पीएमओ को निर्देश दिए कि रोगियों के साथ आने वाले परिजनों के बैठने के लिए वेटिंग हॉल की व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे परिजन अनावश्यक गैलरियों में नहीं घुमेंगे। उन्होने वेटिंग हॉल का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होने एमसीएच भवन के निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि चिकत्सालय में कई ऐसे लावारिस मरीज आते है, उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए तथा ऐसे मरीजों के लिए सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे