Advertisement

Advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू ,लघु सीमान्त कृषक सेवा पोर्टल पर करना होगा आवेदन


  • दो हैक्टेयर तक के किसानो को मिलेगा लाभ
  • लघु सीमान्त कृषक सेवा पोर्टल पर करना होगा आवेदन

श्रीगंगानगर(सतवीर सिह मेहरा) भारत सरकार द्वारा लघु एंव सीमान्त कृषको को प्रत्यक्ष सम्बधी सहायता आय सुनिश्चित करने के लिये प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना में 2 हैक्टेयर तक कृषि भूमि वाले किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये 2-2 हजार रूपये की किश्तों में बैंक खाते के माध्यम से दिये जायेंगे।
    केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक श्री दीपक कुक्कड ने बताया कि यह योजना शतप्रतिशत केन्द्रीय सहायता के साथ इसी वर्ष से प्रारम्भ की गई है।
आवेदन कैसे करें
श्री कुक्कड ने बताया कि किसान को सम्बधित ईमित्रा पर अपने आधार के जरिये डीओआईटी द्वारा तैयार किया गया लघु सीमान्त कृषक सेवा पोर्टल पर आवेदन करना होगा। आवेदन के पश्चात ई-मित्रा से एक पर्ची प्राप्त कर सम्बधित पटवारी को देनी होगी। राजस्व पटवारी अपने राजस्व रिकार्ड से भूमि का प्रमाणीकरण कर इसकी आनलाईन, ऑफलाईन प्रविष्टि करेंगे। पटवारी द्वारा प्रमाणीकरण के बाद तहसीलदार ग्रामवार सूचियो को अपलोड करेंगे। इसकी जानकारी एसएमएस के माध्यम से किसान को प्राप्त होगी। उन्होने ने बताया कि लघु सीमान्त पात्रा किसान आवश्यक रूप से ई-मित्रा पर जाकर आवेदन करें। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि 25 फरवरी से पूर्व प्रत्येक राजीव गांधी सेवा केन्द्रों पर शिविर आयोजित करें जिससे किसान अपना आवेदन कर सके। आवेदन के पश्चात प्रमाणीकरण के साथ किसानो का डाटा पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किया जा सकेगा।
    उन्होने ने बताया कि पात्रा लघु एवं सीमान्त कृषक को ही योजना का लाभ देय होगा। ई-मित्रा केन्द्र आनलाईन आवेदन पत्रा पूर्ण करने एंव आधार आधारित प्रमाणीकरण एंव उसका प्रिन्ट देने के लिये 25 रूपये शुल्क निर्धारित किया गया है जो कि काश्तकार स्वयं भुगतान करेगा। कृषक के द्वारा प्रस्तुत आनलाईन आवेदन के विवरण की जांच पटवारी अपने भू अभिलेखो से मिलान कर सकेगा। यदि वह विवरण सही पाया जाता है तो उस रिकार्ड को आनलाईन, ऑफलाईन ही प्रमाणित करेंगा। जिसकी सूचना सम्बधित आवेदनकर्ता को उसके पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर दी जावेगी। जिन्हे तहसीलदार तस्दीक करने के पश्चात पीएम किसान पोर्टल पर प्रदत्त लागईन आईडी से लागईन कर ग्रामवार लिस्ट को डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से अपलोड करेंगे। पटवारी स्तर पर कृषक विशेष का आवेदन निरस्त किये जाने की स्थिति मे कृषक द्वारा सात दिवस तहसीलदार को अपील कर सकता है, जिस पर तहसीलदार सुनवाई उपरान्त युक्तियुक्त निर्णय करेंगे। लघु सीमान्त कृषक सेवा पोर्टल के माध्यम से कृषक को प्रत्येक स्तर पर उसके पजींकृत मोबाईल नम्बर पर एसएमएएस के माध्यम से सूचित किया जावेगा। उपखण्ड अधिकारी उनके उपखण्ड क्षेत्रा मे सतत निगरानी सुनिश्चित करेगे कि उक्त कार्य पूर्णत पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हो तथा पात्रा कृषको की सूचि तहसीलदार द्वारा पीएम किसान पोर्टल पर अपने डिजिटल हस्ताक्षरों से यथासमय अपलोड किये जाने की सुनिश्चितता भी करेंगे। योजना के सफल क्रियान्वयन एंव कृषको को पोर्टल पर एन्ट्री के लिये जागरूक करने के उदेश्य से 25 फरवरी 2019 तक प्रत्येक राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर शिविर लगायें जायेंगे। राज्य स्तर से सभी तहसीलदारों को लघु सीमान्त कृषक सेवा पोर्टल प्राप्त ऐसे किसानो के आवेदन जिनको पटवारी द्वारा प्रमाणीकरण कर दिया गया है वह प्रतिदिन उपलब्ध करवाया जावेगा जिसे तहसीलदार अपने रिकार्ड से पुनः तस्दीक कर पीएम किसान पोर्टल पर अपने डिजिटल हस्ताक्षरो से अपलोड करेंगे। तहसीलदार प्रतिदिन पीएम किसान पोर्टल पर अपनी लागइन आईडी से लागइन कर पोर्टल पर प्राप्त डेटा अपलोड के सम्बंध मे यदि कोई आक्षेप आता है तो उसका भी निराकरण आवश्यक रूप से करेंगे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement