Advertisement

Advertisement

समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, सरसों खरीद को लेकर हुई बैठक



लगातार उठाव से अच्छी रहेगी व्यवस्थाएंः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि 1 अप्रेल से गेहूं, चना व सरसों खरीद प्रारम्भ की जायेगी। सभी खरीद ऐजेंसियां खरीद से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियों को अंतिम रूप दे देवें। उन्हांने खरीद की व्यवस्थाएं एवं क्रय की गई जिन्स का नियमित उठाव करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, सरसों की खरीद की तैयारियों से संबंधित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद के बाद उठाव धीमा होने से मंडी में भीड़ हो जाती है। उन्होंने नियमित रूप से खरीद की गई जिन्सों का उठाव करने के निर्देश दिये जिससे किसान को समय पर भुगतान मिलेगा। जिला कलक्टर ने एडीएम शहर को निर्देश दिये कि 27 मार्च को मंडी प्रांगण में खरीद ऐजेंसियों, उठाव के ठेकेदारों, पल्लेदारों, व्यापारियों व किसानों की बैठक लेकर खरीद से संबंधित व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जाये।
    जिला कलक्टर ने कहा कि फसल खरीद के साथ-साथ उठाव के लिये बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए तथा बारदाना सभी खरीद केन्द्रों तक समय रहते पहुंचा दिया जाये। एफसीआई के अधिकारियों ने बताया कि गेहूं के लिये लगभग 21 हजार गांठे बारदाने की आवश्यकता रहेगी, जिसमें से 20 हजार गांठे बारदान उपलब्ध हो गया है तथा एक रैक आगामी सप्ताह तक श्रीगंगानगर तक पहुंच जायेगा। इस प्रकार बारदाने से संबंधित कोई समस्या नही आयेगी। जिला कलक्टर ने राजफैड व तिलम संघ को भी पर्याप्त बारदाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
    श्री नकाते ने बताया कि जिले में गेहूं, चना, सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिये केन्द्रों का निर्धारण कर दिया गया है। गेहूं के लिये एफसीआई के 23, राजफैड के 4 तथा तिलम संघ के 6 खरीद केन्द्र होंगे। जिले में सरसों खरीद के लिये 20 केन्द्र व चना खरीद के लिये 19 खरीद केन्द्र निर्धारित किये गये है। जिला कलक्टर ने सभी खरीद केन्द्रो पर पर्याप्त छाया, पानी, शौचालयों की व्यवस्था तथा नियमित रूप से सफाई व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
    जिला कलक्टर ने कहा कि खरीद व्यवस्था सुचारू रूप से चले, इसके लिये प्रत्येक खरीद केन्द्र पर एक समिति का गठन किया जायेगा, जिसमें कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी, कृषि पर्यवेक्षक, गिरदावर व पटवारी शामिल होंगे। यह समिति मंडी में जिन्स खरीद की पारदर्शिता, गुणवत्ता के अलावा किसानों को किसी तरह की गिरदावरी से संबंधित समस्या का समाधान करेगी। खरीद से संबंधित तमाम व्यवस्थाओं को देखेगी तथा प्रशासन को समय-समय पर रिपोर्ट करेगी।
    जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि सभी खरीद केन्द्रों पर तोलने के लिये लगने वाले कांटो का विधिक माप तोल विभाग समय-समय पर निरीक्षण करेगा तथा किसी भी कांटे में त्राटि पाये जाने पर भारी जुर्माना लगाने के साथ-साथ अनुज्ञापत्रा निलम्बित करने की कार्यवाही भी की जायेगी। जिला कलक्टर ने खरीद व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिये सीसी टीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिये। वही पर खरीद की गई जिन्स का उठाव के बाद समय पर भंडारण हो, इसके लिये गोदाम प्रातः 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक खुले रहेंगे। उन्होंने सभी मंडियों में एफएक्यू के बोर्ड लगाने के निर्देश दिये, वही पर जिले में जहां-जहां चना व सरसों के पिड़ चिन्हित किये गये है, वहां पर साईन बोर्ड लगाये जाये, जिससे किसान को आसानी से पता चल सकें। 
बैठक में एडीएम शहर श्री राजवीर सिंह, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, प्रबंध निदेशक केन्द्रीय सहकारी बैंक श्री दीपक कुमार कुक्कड, प्रर्वतक निरीक्षक श्री सुरेश कुमार के अलावा एफसीआई, राजफैड, तिलम संघ, विभिन्न मंडियों के सचिवों ने भाग लिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement