Advertisement

Advertisement

Rajasthan - तम्बाकू का सेवन बन रहा अकाल मृत्यु का कारण,अब अप्रेल में चल सकता है कोटपा अधिनियम का पंजा!


जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ ने संभाला कार्यभार

हनुमानगढ़ अकेले में 1 लाख 43 हजार व्यक्ति करते हैं तम्बाकू का सेवन

हनुमानगढ़/श्रीगंगानगर।(कुलदीप शर्मा) दोनो जिलो में बीड़ी, सिगरेट व तंबाकू के सेवन को रोकने व जागरूकता के लिए स्पेशल टीम का गठन किया गया है। इस स्पेशल टीम का गठन जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में किया गया है। हनुमानगढ़ में सोमवार को प्रेस वार्ता का आयोजन करके इस टीम के कार्यो के बारे में मीडिया को बताया गया था। जिले भर में तम्बाकू सेवन के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए ये टीम कार्य करेगी साथ ही कोटपा अधिनियम के तहत कार्रवाई को भी अंजाम देगी। अभी 1 अप्रेल तक जागरूकता अभियान चलाया गया है उसके बाद जिले भर में चालानिंग की कार्रवाई की जाएगी। 



हनुमानगढ़ में तम्बाकू सेवन का आंकड़ा बढ़ा!
....
पूरे हनुमानगढ़ में सीजीएचआर के पिछले सर्वे के अनुसार, बीड़ी,सिगरेट पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। साथ ही तम्बाकू के अन्य पदार्थों का सेवन भी बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं।  वहीं इसको देखते हुए इन जिलों में विशेष सेल गठित की गई है। इसमें तंबाकू से होने वाली टीबी व कैंसर बीमारी के बारे में आमजन को जागरूक किया जाएगा। हालांकि जागरूकता के क्षेत्र में दोनों जिले अग्रणी रहे हैं लेकिन धूम्रपान रोकने में कामयाबी थोड़ी कम ही मिल पाई है।

हनुमानगढ़ में जरा आंकड़ो को कुछ समझो
....
तम्बाकू सेवन
39.6% पुरुष
09.0% महिलाएं
24.7% औसतन तम्बाकू सेवनकर्ता
.......
भारत मे प्रति वर्ष तम्बाकू सेवन से मृत्यु आंकड़ा
13.5 लाख प्रति वर्ष
3700 व्यक्ति मृत्यु प्रतिदिन
राजस्थान में प्रति वर्ष तम्बाकू सेवन से मृत्यु आंकड़ा
67,500 प्रति वर्ष
185 व्यक्ति मृत्यु प्रति दिन
10% मृत्यु अप्रत्यक्ष धूम्रपान से
......
अनुमानित आंकड़ा
मृत्यु का
70% व्यक्ति 15-69 की आयु में
30% व्यक्ति वृद्धावस्था में
.......

बदलते दौर में बढ़ता नशा बन रहा मौत का कारण!
.....
बदलते दौर के साथ नशे के बढ़ते कारोबार ने बीमारियों का भी जाल बिछा दिया है। तंबाकू का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी अपना विस्तार कर रही है। हनुमानगढ़ में तंबाकू जनित बीमारियों से हर साल काफी लोग काल के गाल में समा जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हनुमानगढ़ में 1 लाख 43 हजार लेाग किसी न किसी रूप में तंबाकू उत्पादों का उपभोग करते हैं। जिसमें 39.6 प्रतिशत पुरुष एवं 09.0 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। तंबाकू के उपयोग के चलते मुंह, फेफड़े का कैंसर हो जाता है और राजस्थान राज्य में हर साल कैंसर व तंबाकू जनित अन्य बीमारियों के कारण 67 हजार 5 सौ लोग मौत के मुंह में समा जाते हैं।


1 अप्रेल से चलेगा कोटपा अधिनियम का पंजा
....
हनुमानगढ़ जिले को तम्बाकू मुक्त करने व आमजन में तम्बाकू से होने वाली हानि को लेकर जागरूकता लाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अभी 1 अप्रेल तक जन जागरूकता अभियान चलाया गया है। उसके बाद कोटपा अधिनियम के तहत जिले भर में कार्रवाइयों को अन्जाम देने की बात सामने आई है। गठित टीम से मिली जानकारी के अनुसार जिले में अभी से शिकायतें प्राप्त होना शुरू हो चुकी है। जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ इस मुहिम को लेकर आवश्यक तैयारियां अब पूर्ण कर चुका है। 1 अप्रेल के बाद कोटपा अधिनियम का बोलबाला जिले भर में देखा जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement