Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Hanumangarh - नाले में गिरा बच्चा तो कलक्टर ने लगाई फटकार और बैठक में दिए अनेको निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 18 March 2019

Hanumangarh - नाले में गिरा बच्चा तो कलक्टर ने लगाई फटकार और बैठक में दिए अनेको निर्देश


शहर के समस्त नाले कवर करो ताकि टाउन जैसी घटना की पुनरावृति ना हो- कलक्टर
पानी, बिजली, मौसमी बिमारियों से संबंधित बैठक में जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने दिए निर्देश
हरियाणा के ओटू बांध से आ रहे गंदे पानी की रोकथाम को लेकर राज्य स्तर पर की बात
होली के त्योंहार को देखते हुए मिठाई और रंगों के ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने के दिए निर्देश
मुंहपका -खुरपका टीकाकरण के तहत अब तक 2 लाख 52 पशुओं का हुआ टीकाकरण
हनुमानगढ़, 18 मार्च। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में मौसमी बिमारियों, बिजली, पानी इत्यादि को लेकर आयोजित हुई बैकक में नगर कमीश्नर को निर्देशित किया कि शहर के समस्त नाले कवर करो ताकि टाउन में एक साल के बच्चे की मौत जैसी घटना दुबारा ना हो। इसके अलावा बैठक में हरियाणा के ओटू बांध से आ रहे गंदे पानी के रोकथाम, नहरबंदी को लेकर व्यवस्थाएं करने को लेकर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। होली के त्योहार को देखते हुए मिठाईयों और रंगों का ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेने के लिए निर्देशित किया। बैठक में पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में अब तक मुंहपका, खुरपका रोग रोकथाम को लेकर करीब ढाई लाख पशुओं का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। 
"separator" style="clear: both; text-align: center;">

 नाले में गिरने से बच्चे की हुई मौत जैसी घटना की पुनरावृति ना हो, शहर के समस्त खुले नाले कवर करो-  बैठक में जिला कलक्टर ने पिछले दिनों टाउन में खुले नाले में गिर जाने से बच्चे की हुई मौत को गंभीरता लेते हुए नगर कमीश्नर को निर्देश दिए कि सीमेंट के चौके बनाकर खुले नालों को तुरंत ढकने की कार्रवाई की जाए ताकि भविष्य में ऐसी घटना फिर ना हो। कमीश्नर ने बताया कि शहर में करीब 33 फीसदी नाले ही ढके हुए हैं। जिला कलक्टर ने कहा फंड की कमी हो तो तुरंत ऊपर लिखो। 

हरियाणा के ओटू बांध से आ रहा फैक्ट्री और सीवरेज डिस्पोजल का गंदा पानी -
 बैठक में जिला कलक्टर ने घग्घर डाइवर्जन चौनल में हरियाणा से आ रहे गंदे पानी को लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पूछा तो अधिशाषी अभियंता सुभाष बेदी ने बताया कि ये गंदा पानी हरियाणा के ओटू बांध से छोड़ा जा रहा है। जो करीब 300 क्यूसेक है। गंदा पानी 14 मार्च से छोड़ा जा रहा था जो आज बंद कर दिया है। ये गंदा पानी फैक्ट्रियों और सीवरेज डिस्पोजल का है। साथ ही बताया कि इस गंदे पानी को जोरावरपुरा के पास 133 हैड पर रोक दिया गया है। ताकि आगे घग्घर डिप्रेशन में ये पानी ना जाए। हैड पर 5 फीट तक इस पानी को रोका जा सकता है फिलहाल 1 फीट ही पानी आया है। बैदी ने बताया कि जनवरी से अप्रैल के बीच हर साल कई बार हरियाणा इस तरह का गंदा पानी छोडता है इस पर जिला कलक्टर ने हरियाणा सरकार को चिट्ठी लिखने को लेकर कहा कि चीफ इंजीनियर ने जो चिटठी लिखी है वो मुझे भेजी जाए ताकि सचिव से बात कर भविष्य में हरियाणा की ओर से इस तरह की पुनरावृति को रोका जा सके।


नहरबंदी आगे बढ़ाने की मांग ऊपर भिजवाने के निर्देश-
 बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि कुछ लोगों ने ज्ञापन दिया है कि नहरबंदी को 7 दिन आगे बढ़ाया जाए। इस पर विभाग के अधिकारियों ने ये सब प्रदेश स्तर पर होने की जानकारी देने पर जिला कलक्टर ने किसानों की मांग को जयपुर लेवल पर भिजवाने की बात कही।   

3 जीजीआर में 18 घंटे निर्बाध बिजली देने के दिए निर्देश- 
बैठक में नहरबंदी को लेकर मुद्दा आया कि सिलवाला के पास डिग्गियां मोटरों से भरी जाती है लेकिन वहां बिजली लगातार 18 घंटे दी जाए ताकि डिग्गियां भर लें। इसको लेकर कलक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। 



मिठाई और रंगों के सैंपल लेकर निरीक्षण करने के निर्देश - 
बैठक में जिला कलक्टर ने सीएमएचओ, पीएमओ और औषधि नियंत्रक को निर्देश दिए कि होली का त्योहार आ रहा है लिहाजा ज्यादा से ज्यादा संख्या में मिठाईयों के सैंपल लिए जाएं। रंगों के भी सैंपल लेकर जांच की जाए कि कहीं रंगों में कैमिकल और कांच के टुकड़े तो नहीं मिले हुए हैं।



मुंहपका -खुरपका टीकाकरण के तहत अब तक 2 लाख 52 पशुओं का हुआ टीकाकरण- 
बैठक में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ मुखराम कड़वासरा ने बताया कि पूरे भारत में मुंहपका-खुरपका रोग के रोकथाम को लेकर वैस्सीनेशन का कार्य चल रहा है हनुमानगढ़ जिले में  6 मार्च से शुरू हुए इस अभियान के अंतर्गत अब तक 2 लाख 52 हजार पशुओं का टीकाकरण कर दिया गया है। टार्गेट 7 लाख 20 पशुओं का है। अभियान 15 अप्रैल तक चलेगा।    

बैठक में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन के अलावा सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका, एसडीएम हनुमानगढ़ कपिल यादव, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ मुखराम कड़वासरा,एसई पीडब्ल्यूडी गुरनाम सिंह, पीएमओ डॉ एमपी शर्मा, सीएमएचओ डॉ अरूण चमडि़या, नगर परिषद कमीश्नर  शैलेन्द्र गोदारा, पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता मेजर सिंह ढिल्लो, अधिशाषी अभियंता सिंचाई विभाग सुभाष बेदी, समसा के कुलवंत सिंह, आयुर्वेदिक विभाग के उपनिदेशक डॉ सोहनलाल सैनी,सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता जगन लाल बैरवा, समेत कई अधिकारी शामिल थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे