Advertisement

Advertisement

Rajasthan - हनुमानगढ़ में ऊषा और बजाज के नकली इनवर्टर बनाने वाली फैक्टरी पर छापा,मालिक गिरफ्तार


 लाखों के नकली इनवर्टर जब्त किये गये 
हनुमानगढ़। विश्व प्रसिद्ध ऊषा एवं बजाज कम्पनियों के नकली इनवर्टर बनाने वाली एक फैक्टरी का भंडाफोड़ हुआ है। हनुमानगढ़ जिले में यह फैक्टरी हनुमानगढ़ टाऊन-रावतसर मेगा हाइवे पर कोहलां गांव में पिछले काफी समय से चलाई जा रही थी। आज मंगलवार को इस फैक्टरी पर पुलिस ने छापा मारा, जहां से ऊषा एवं बजाज के स्टीकर व मार्का लगे हुए 48 इनवर्टर जब्त किये गये। स्टीकर व मार्का बनाने के लिए रखी हुई स्क्रीन मशीन भी जब्त कर ली गई। फैक्टरी के मालिक जगदीश वर्मा को हनुमानगढ़ टाऊन पुलिस ने ट्रेडमार्क एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है।



 प्राप्त जानकारी के अनुसार बजाज और ऊषा कम्पनियों के अधिकारियों को हनुमानगढ़ इलाके में उनके द्वारा उत्पादित इनवर्टर का नकली माल बिकने की सूचनाएं गुप्त रूप से मिल रही थीं। यह नकली इनवर्टर कहां बन रहे हैं, यह पता लगाने के लिए इन दोनों कम्पनियों द्वारा अधिकृत की हुई चंडीगढ़ स्थित इनवेस्टीगेशन एजेंसी स्पीड नेटवर्क के प्रतिनिधि कुछ दिनों से हनुमानगढ़ में सक्रिय थे। जानकारी के अनुसार स्पीड नेटवर्क एजेंसी के यह प्रतिनिधि पता लगाते हुए गत दिवस इस फैक्टरी तक जा पहुंचे। उन्होंने बोगस ग्राहक बनकर इनवर्टर खरीदने के लिए फैक्टरी मालिक से बातचीत की। इसी दौरान उन्होंने फैक्टरी में तैयार हो रहे इनवर्टर भी देख लिये। 

कल सोमवार को स्पीड नेटवर्क इंजेसी के दो अधिकारियों ने पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत से मुलाकात की। उन्हेें प्रार्थना पत्र देकर इस फैक्टरी पर कार्यवाही करने का आग्रह किया। आज दोपहर हनुमानगढ़ टाऊन थाना में सब इंस्पेक्टर लखवीर सिंह गिल की अगुवाई में गठित की गई पुलिस टीम ने कोहलां गांव में जगदीश वर्मा द्वारा संचालित उत्तम बैटरी इंडस्ट्रीज पर छापा मार दिया। फैक्टरी की सघन तलाशी ली गई। यह कार्यवाही देर शाम तक चली। एसआई लखविन्द्र सिंह गिल ने देर रात बताया कि ऊषा एवं बजाज कम्पनियों के स्टीकर व मार्का लगे हुए 48 इनवर्टर जब्त किये गये हैं। प्रत्येक इनवर्टर की कीमत करीब  5 हजार रुपये है। इसके अलावा ऊषा व बजाज के स्टीकर बनाने के लिए इस्तेमाल की जा रही स्क्रीन मशीन जब्त की गई है। पुलिस ने जब इस फैक्टरी पर छापा मारा, तो वहां जगदीश वर्मा सहित आठ-दस जने काम कर रहे थे। जगदीश को छोडक़र बाकी सभी कर्मचारी थे। जगदीश को कल कोर्ट में पेश किया जायेगा। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement