Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में कोताही बर्दास्त नही- चुनाव पर्यवेक्षक - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 19 April 2019

चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में कोताही बर्दास्त नही- चुनाव पर्यवेक्षक

  • मतदान केन्द्र में मोबाईल की अनुमति नही
  • मतदाता पर्ची से वोट नही डाल सकेगें
  • स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव पहली प्राथमिकता: चुनाव पर्यवेक्षक

श्रीगंगानगर। लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गंगानगर संसदीय क्षेत्रा के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक व भारतीय प्राशसनिक सेवा के अधिकारी श्री अभिषेक जैन ने कहा कि लोकसभा का चुनाव एक महत्वपूर्ण व जिम्मेदारी का कार्य है, इसमे किसी तरह की कोताही या किसी भी स्तर पर की गई गलती को गम्भीरता  से लिया जायेगा। सम्बध्ंिात के विरूद्ध निलबंन की कार्यवाही के साथ साथ आगे स्तर तक की भी कार्यवाही  की जाएगी। 
पर्यवेक्षक श्री जैन शुक्रवार को कलैक्ट्रेट सभा हाल में संसदीय क्षेत्रा श्रीगंगानगर के अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि चुनाव के कार्य को गम्भीरता से नही लेना या कोई बहाना बनाकर कार्य को हल्के मे लेना असहनीय होगा तथा सबंधित कार्मिक के लिए भी दुखदायी होगा। उन्होेने कहा कि चुनाव के दौरान जो दायित्व दिए गए है उन्हे पूरी मुस्तैदी व तत्त्परता के साथ कार्य को पूरा करना है। 
श्री जैन ने लोकसभा चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारी की बिन्दूवार समीक्षा की तथा तैयारियों को लेकर सन्तोष व्यक्त किया। उन्होने कहा कि हनुमानगढ जिले की विधानसभाओं तथा गंगानगर जिले की विधानसभाओ का भी समय समय पर दौरा करूगां। उन्होने कहा कि चुनाव मे लगे अधिकारियों को आयोग के दिशा निर्देशो का भली प्रकार से व कम से कम दो बार अध्ययन करना चाहिए। जिससे गलती होने की सम्भावनाएं बहुत कम हो जाती है। नियमो मे लगातार थोडा बहुत बदलाव होता रहता है। 
उन्होने कहा कि भारत की  चुनाव प्रणाली बेहतरीन होने का प्रमुख कारण एक  एक बात को सूक्ष्म स्तर तक बताई जाती है। जिससे यह अनुभव करते है कि काम अच्छे तरीके से सम्पन्न होगा। उन्होने कहा कि प्रत्येक कार्यो की चैक  लिस्ट बना लेनी चाहिए तथा समय के अनुसार एक  एक कार्य को ध्यानपूर्वक पूर्ण करना चाहिए। अधिकारियो को दिशा निर्देशो की अच्छी जानकारी होगी तो उतना ही अच्छे तरीके से आगे कार्मिको को बता सकेगें। 
प्रशिक्षण में वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे
पर्यवेक्षक श्री जैन ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहकर कार्मिको को, वे जानकारिया दे जहां अक्सर गलती की सम्भावनाए ज्यादा रहती है। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण में मतदान केन्द्र की तैयारी, मोकपोल, निर्धारित समय, मोकपोल के बाद क्ल्यिर के बाद वास्तविक मतदान, मतदान समाप्ति के समय मशीन को कैसे बन्द करनी है इत्यादि जानकारिया बारीकी से बताई जाए। उन्होने कहा कि एक पेज का बुलेट पाईंट बनाया जाए जो मतदान दलो को दिया जाए जिससे वे गलती नही करेंगे तथा मतदान सफलतापूर्वक सम्पन्न होगा। उन्होने कहा कि मतदान के दौरान मतदान दल की अज्ञानता के कारण मतदान प्रक्रिया बाधित होती है तो सम्बधिंत अधिकारी के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी। 
मतदान केन्द्र में मोबाईल की अनुमति नही
बैठक मे बताया गया कि मतदान केन्द्र में मोबाईल ले जाने की  अनुमति नही होगी। मतदान दल  मे रजिस्टर्ड मोबाईल ही  काम मे लिया जायेगा जिससे सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाता है। उम्मीदवारों के एजेन्टो के पास मोबाईल नही होगे तथा मतदाता भी मतदान कक्ष में अपने मोबाईल को नही ले जा सकेगे। 
मतदाता पर्ची से वोट नही डाल सकेगें
लोकसभा आम चुनाव 2019 में मतदाता पर्ची दिखाकर मतदान नही किया जा सकेगा। मतदाता पर्ची केवल सूचना के लिए तथा पर्ची के पीछे अकिंत भी है। मतदाता को  आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्रा दिखाकर मतदान करना होगा। अगर किसी मतदाता के पास किसी कारणवंश मतदाता पहचान पत्रा नही है तो आयोग द्वारा मान्य 11 दस्तावेजों को दिखाकर मतदान किया जा सकता है। 
आचार सहिंता की कडाई से पालना हो
संसदीय क्षेत्रा गंगानगर के सामान्य पर्यवेक्षक श्री जैन ने कहा कि आदर्श आचार सहिंता की अक्षरशः पालना करनी जरूरी है। आचार सहिंता उलघंन की जो भी शिकायत प्राप्त होती है उस पर तत्काल अमल करते हुए छानबीन कर शिकायत का निष्पादन करें। अधिकारियो के ध्यान मे आने पर सुमोटो भी कार्यवाही करें। 
मतदाताओ को वोटर हैल्प बुक दी जायेगी: जिला निर्वाचन अधिकारी
जिला कलक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद मदन नकाते  ने बताया कि मतदान दलो को प्रथम प्रशिक्षण बहुत ही गम्भीरता के साथ दिया गया है। प्रशिक्षण मे समूह बनाकर प्रायोगिक व सैद्धान्तिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई थी तथा द्वितिय प्रशिक्षण में भी मतदान दलो को बारिकिया बताई जायेगी जिससे गलतिया होने की सम्भावना न्यूनतम स्तर तक पहुंचेगी। उन्होने बताया कि ईवीएम की तैयारी के लिए छः प्रशासनिक अधिकारियो को लगाया गया है। 
श्री नकाते ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रो मे छाया व शीतल पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। बीएलओ द्वारा मतदाता सहायता केन्द्र के माध्यम से मतदाताओ को सहयोग मिलेगा। जिन मतदान केन्दो मे विद्युत की व्यवस्था नही है वहां 3 मई तक आवश्यक रूप से विद्युत आपूर्ती सुचारू हो जायेगी।
 श्री नकाते ने कहा कि लोकसभा का चुनाव निष्पक्ष स्वतंत्रा व भयमुक्त वातावरण मे सम्पन्न करवाने के लिए सभी अधिकारी भरसक प्रयास करेंगे तथा सफलतापूर्वक चुनाव सम्पन्न होगा। उन्होने बताया कि 24 अप्रैल से 1 मई तक मतदाता पर्ची का वितरण होगा। उस दौरान भी बीएलओ द्वारा मतदाताओं को बताया जायेगा कि मतदाता पर्ची से मतदान नही हो सकेगा। उन्होने बताया कि मतदाताओं की जानकारी के लिए आठ पृष्ठ की वोटर हैल्प बुक तैयार की गई है जो परिवारो मे वितरित की जायेगीं। 
श्री नकाते ने बताया कि चुनाव के लिए मतदान सामग्री पर्याप्त मात्रा मे प्राप्त हो गई है तथा मतदान दलो के लिए बैग बनाने का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। विभिन्न छः प्रकार के पोस्टर प्राप्त हुए है जिनमे दो पोस्टर मोक पोल, ईवीएम व वीवीपेट से सम्बधिंत है जिन्हे आज ही सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रकरण अधिकारियो के माध्यम से क्षेेत्रा मे भिजवाये जा रहे है। फलाईंग स्काड तथा स्थैतिक निगरानी दलो को जीपीएस से लैस किया गया है। क्रिटीकल मतदान केन्द्रो पर केन्द्रीय बलो, वैब कैमरो , विडियोग्राफी तथा माइक्रोआब्जर्वर के माध्यम से निगरानी रहेगी। वैब कास्टिगं के लिए 90 तकनीकी अधिकारियो को लगाया गया है। ईवीएम व वीवीपैट पर्याप्त मात्रा मे उपलब्ध है।  
पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा ने बताया कि अन्तराज्यीय बैठक हो चुकी है। गंगानगर तथा पंजाब सीमा में लगभग 18 नाके चिन्हित किये है जिन पर राजस्थान व पंजाब की पुलिस लगातार निगरानी रखेगी। इन नाको पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी व्यवस्था की जायेगी। जिले मे 11054 शस्त्रा जमा किये गये है तथा अपराधियो को पाबन्ध करने की कार्यवाही की जा रही है। 
हनुमानगढ के जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन व पुलिस अधीक्षक श्री कालूराम ने भी गंगानगर संसदीय क्षेत्रा मे आने वाली तीन विधानसभाओ की विस्तारपूर्वक जानकारी दी । इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओ पी जैन, एडीएम शहर श्री राजवीर सिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाक्टर हरितिमा, अतिरिक्त पुलिस अघीक्षक श्री सुरेन्द्र सिहं, हनुमानगढ के एडीएम श्री अशोक असीजा, ईवीएम प्रभारी श्री भवानी सिंह पंवार सहित गंगानगर संसदीय क्षेत्रा की आठ विधानसभाओं के सहायक रिटर्निगं अधिकारी तथा विभिन्न प्रकोष्ठो के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे