Advertisement

Advertisement

निर्वाचन मित्र ऐप लांच


मतदान दलों की मदद करेगा ऐप
जिला कलक्टर का चुनाव कार्यो के लिये नवाचार
श्रीगंगानगर।(सतवीर सिह मेहरा) लोकसभा आम चुनाव 2019 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए जिला कलक्टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद मदन नकाते द्वारा निर्वाचन मित्रा ऐप तैयार करवाया गया है, जिसे गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लान्च किया है। निर्वाचन मित्र ऐप में प्रश्नावली, प्रपत्र, निर्देश, प्रस्थान, आगमन तथा पार्टी सदस्य के आईकन बने हुए है।
    निर्वाचन मित्र ऐप लॉच के समय श्री नकाते ने कहा कि निर्वाचन मित्र विशेष रूप से मतदान अधिकारियों के लिए उपयोगी व मददगार बनेगा। निर्वाचन मित्र ऐप में लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान अपनी जिज्ञासाओ एंव शंकाओ की पूर्ती के लिए प्रश्नावली दी गई है। निर्वाचन मित्र ऐप में सही उतर देने पर हरी रेखा दर्शायेगी। प्रशनावली मे स्वंय की परीक्षा लेने के लिए गलत उतर देने पर लाल रेखा बनेगी तथा अधिकारी को सही उतर भी प्रदर्शित करेगी। इस गूगल प्ले ऐप मे चुनाव से सम्बधिंत प्रपत्रा दिये गये है।
यह ऐप चुनाव से सम्बधित दिशा निर्देश, मतदान कार्यो को करने के लिए, प्रस्थान, रूट चार्ट, ईवीएम व वीवीपेट को स्थापित करने में भी निर्वाचन मित्र पूरी मद्द करेगा। मतदान के समय मतदाता परिचय पत्र के अलावा आयोग द्वारा मान्य 11 अन्य दस्तावेज भी दशाये गये है, जिससे भी मतदान किया जा सकता है। इसके अलावा महत्वपूर्ण सम्पर्क सूत्र भी दिए गये है।
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नकाते ने बताया कि निर्वाचन मित्र ऐप विशेष रूप से मतदान दलो के लिए मददगार साबित होगा। मतदान दल के पीठासीन अधिकारी की जानकारी भी मिलेगी तथा मतदान समाप्ति के पश्चात मतदान सामग्री संग्रहण केन्द्र की जानकारी भी इंगित करेगा। इस ऐप मे विभिन्न प्रकार की अतिरिक्त सूचनाए भी फीड की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन मित्र ऐप को मतदान दलो के द्वितीय प्रशिक्षण के अवसर पर मतदान दल कार्मिको द्वारा इसे डाउलडोल करवाया जायेगा। चुनाव के दौरान दिशा निर्देशो को लेकर किसी समस्या को दूर करने मे जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नवाचार के रूप में तैयार किये गये निर्वाचन मित्र ऐप महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी ने भी निर्वाचन मित्र की खूबियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर अतिरिक्त सूचना विज्ञाप अधिकारी श्री परमजीत सिंह सहित निर्वाचन मित्र ऐप तैयार करने वाली आईटी टीम उपस्थित थी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement