Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गर्मी के दौरान विद्युत ट्रीपिंग कम से कम हो - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 2 July 2019

गर्मी के दौरान विद्युत ट्रीपिंग कम से कम हो


ग्रामीण क्षेत्रा में पेयजल की समस्या वाले गांव चिन्हित किये जाये
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि वर्षा ऋतु प्रारम्भ होने वाली है, ऐसे में विभाग वृक्षारोपण की तैयारियां कर लें। वृक्षारोपण के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाये कि नहरों के पट्टडों, ढलान तथा सड़कों के दोनों ओर निर्धारित भूमि को छोड़ते हुए वृक्षारोपण का कार्य करेगें। 
श्री नकाते मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पेयजल विभाग जिले में ऐसे गांव चिन्हित करे, जहां पेयजल की कमी हो। जिले के प्रभारी मंत्रा द्वारा ली गई गत बैठक में जिन-जिन विभागों के जो प्रकरण थे, उनका निपटारा किया जाये। जिला कलक्टर ने विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गर्मी के मौसम में विधुत ट्रीपिंग ज्यादा नही हो तथा उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा विधुत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। 
जिला कलक्टर ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के पंजीयन के संबंध में विभाग के निरीक्षकों द्वारा भी प्रमाणीकरण किया जा रहा है। श्रम विभाग के निरीक्षक अपने आधार कार्ड की प्रविष्टि करते हुए श्रमिकों का पंजीयन कर रहे है। बैठक में 181 हैल्पलाईन में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की गई। जल संसाधन विभाग के 84, पीडब्ल्यूडी के 81, नगरविकास न्यास के 71, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के 62, कृषि के 54, जिला रसद विभाग के 40, पशुपालन विभाग के 20 तथा आबकारी विभाग के संबंधित 31 लम्बित प्रकरण है, जिन्हेंं समय रहते निपटाने के निर्देश दिये गये। 
बैठक में आबकारी विभाग को निर्देश दिये गया कि अवैध भट्टियों के संचालन को रोकने के लिये अचानक निरीक्षण की कार्यवाही जारी रखें। जिले में बिना स्वीकृति के कोई भी अवैध दुकान का संचालन नही होना चाहिए। सार्वजनिक निर्माण विभाग को नजूल सम्पतियों के निस्तारण के निर्देश दिये गये। समाज कल्याण विभाग व श्रम विभाग को निर्देश दिये कि बजट की उपलब्धता के अनुसार छात्रावृतियां जारी करें। पेंशन प्रकरणों के भोतिक सत्यापन में ग्रामीण क्षेत्रा में करणपुर, पदमपुर व रायसिंहनगर तथा शहरी क्षेत्रा में रायसिंहनगर व विजयनगर में धीमी गति में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी ने विधायक क्षेत्रा विकास एवं सांसद क्षेत्रा विकास योजना के लम्बित कार्यों को तत्काल प्रारम्भ करने, प्रगतिरत कार्यों को पूर्ण करने तथा पूर्ण कार्यों की सीसी जारी करने के निर्देश दिये। 
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री ओपी. जैन, एसीईओ डॉ. हरितिमा, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ, पीएमओ डॉ. के.एस.कामरा, डॉ. मुकेश मेहता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्माईल खान, पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता, विधुत विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री के.के.कस्वा, समाज कल्याण के सहायक निदेशक श्री बी.पी.चंदेल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे