Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिस स्तर की समस्या है, उसका समाधान उसी स्तर पर करेंः- जिला कलक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 11 July 2019

जिस स्तर की समस्या है, उसका समाधान उसी स्तर पर करेंः- जिला कलक्टर

जिला मुख्यालय पर हुई जनसुनवाई
केंसर पीड़िता को हाथोहाथ मिला राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का लाभ

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि कई विभागों के अधिकारी क्षेत्र में दौरा करने लगे है, बाकी अधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र में जाये। दौरे के दौरान बहुत सी समस्याएं हल होती है तथा निर्माण व विकास कार्यों की गुणवत्ता में बढोतरी होती है। 
जिला कलक्टर गुरूवार को वीसी हॉल में आयोजित जनसुनवाई में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी ग्राम स्तर का नागरिक अपनी समस्या लेकर जिला मुख्यालय तक पहुंचता है, तो इसका अर्थ है कि ग्राम स्तर के कार्मिक, पटवारी व सचिव ने नागरिक की समस्या को गंभीरता से नही लिया। उन्होंने कहा कि जो समस्या जिस अधिकारी के स्तर की है, उस स्तर पर आवश्यक व नियमानुसार समस्या का समाधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रथम गुरूवार को उपखण्ड स्तर पर सुनवाई की जाये तथा 181 पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध निपटारा किया जाये। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनसुनवाई के दौरान संबंधित प्रकरणों की पूरी रिपोर्ट के साथ एवं प्रकरणों को सूचीबद्ध कर आज दिनांक तक की प्रगति के साथ उपस्थित होंगे। 
केंसर पीड़ित महिला को हाथोहाथ मिला खाद्य सुरक्षा का लाभ
जनसुनवाई के दौरान गंगानगर निवासी महिला अमनदीप कौर प्रार्थना पत्र लेकर जिला कलक्टर के समक्ष पेश हुई। महिला ने बताया कि वह केसंर रोग से पीड़ित है तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का लाभ दिया जाये। जिला कलक्टर श्री नकाते ने महिला की बात को गंभीरतापूर्वक सुना तथा संवेदनशीलता दिखाते हुए जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिये कि आज ही महिला को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की सूची में शामिल किया जाये। जिला कलक्टर ने महिला को घर जाकर आराम करने की सलाह दी तथा सायं 5 बजे से पूर्व डीएसओ कार्यालय से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के आदेश प्राप्त कर ले। 
फौजुवाला गांव में पट्टे जारी करे
जनसुनवाई के दौरान रायसिंहनगर तहसील के गांव फौजुवाला के नागरिकों ने पट्टे जारी करने का प्रार्थना पत्रा दिया तथा बताया कि जानबूझकर पट्टे देने की कार्यवाही में विलम्ब किया जा रहा है। जिला कलक्टर श्री नकाते ने ग्रामीणों की समस्या को सुनकर बीडीओ रायसिंहनगर को निर्देश दिये कि आगामी 15 दिवस में नियमानुसार राशि जमा करवाकर ग्रामीणों के पट्टे दिये जाये। 15 दिवस में आवश्यक कार्यवाही नही करने पर विकास अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 
जनसुनवाई के दौरान श्यामनगर पुलिया तक सड़क निर्माण की समस्या के संबंध में नगरपरिषद के अधिकारियों ने बताया कि सड़क का कार्य प्रगति पर है। गांव दौलतपुरा में जोहड़ पायतन की भूमि पर अतिक्रमण हटाने एवं घड़साना में राजकीय आवास के अतिक्रमण के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। गांव 9 जैड में स्कूल की भूमि पर किये गये अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिये गये, इसी प्रकार मंडी रिडमलसर में सड़क पर दुकान बनाकर अतिक्रमण की शिकायत पर एसडीएम पदमपुर ने बताया कि दुकान को तोड़कर अतिक्रमण व मलबा हटा दिया गया है। जिला कलक्टर ने तौडे़ गये अतिक्रमण के फोटो भेजने के निर्देश दिये। 
इसी प्रकार 79 एलएनपी के परिवादी ने जोहड़ के गेट लगाने का प्रार्थना पत्रा दिया। जांच में पाया गया कि जोहड़ के दो गेट बने हुए है, इसलिये प्रार्थना पत्र को ड्राप कर दिया गया। 85 एलएनपी के किसान ने अपने पानी की बारी दूसरी जगह से लेने के परिवाद को अनुचित बताते हुए निस्पादित कर दिया गया। गांव 7 जैड के वार्ड नम्बर 1 व 6 में अतिक्रमण की शिकायत के संबंध में विकास अधिकारी गंगानगर को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये गये। गांव 9 जैड में स्कूल की भूमि पर अतिक्रमण हटाने को कहा गया, अन्यथा सहायक अभियंता इसके लिये जिम्मेदार होगा। 
हिन्दुमलकोट क्षेत्र में अवैध शराब की ब्रिक्री संबंधी प्रकरण में आबकारी विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार रामसिंहपुर में अवैध दुकान निर्माण की शिकायत पर एसडीएम ने बताया कि अतिक्रमण हटा दिया गया है। बिलोचिया माईनर की सफाई के संबंध में प्राप्त प्रकरण के संबंध में जलसंसाधन विभाग को नहर की सफाई करने के लिये कहा गया। मॉडल कॉलोनी श्रीगंगानगर में नाला व अन्य सफाई के संबंध में नगरपरिषद को 10 दिवस का समय दिया गया है। इसी प्रकार हिन्दुमलकोट क्षेत्र में ईंट भट्टे पर काम करने वाले मजदूर को मजदूरी का भुगतान नही करने के संबंध में एसडीएम गंगानगर व श्रम विभाग को संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के लिये कहा गया। 
जनसुनवाई के दौरान बिशनपुरा, 31 पीएस में गलत पट्टे देने की शिकायत पर संबंधित ग्राम सेवक को चार्जशीट देने के निर्देश गये तथा गलत पट्टों के संबंध में आवश्यक कार्यवाही कर रिपोर्ट करेगें। 9 एलएसएम के किसान ऐजेंट सिंह ने खाले की आड़ के लिये प्रार्थना पत्र दिया। जिला कलक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को सात दिवस में किसान को राहत देने के निर्देश दिये, अन्यथा कार्यवाही की चेतावनी दी गई। इसी प्रकार सादुलशहर में बालाजी कॉलोनी के संबंध में की गई कार्यवाही की तथ्यात्मक रिपोर्ट एसडीएम सादुलशहर से मांगी गई है। 
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री ओ.पी.जैन, एडीएम शहर श्री राजवीर सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, भारतीय प्रशासनिक सेवा की प्रक्षिशु, एसीईओ डॉ. हरितिमा, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ,  जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी,  पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री सुशील बिश्नोई, उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर.मटोरिया सहित  जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। जिले के एसडीएम, बीडीओ, नगरपालिकाओं अधिशाषी अधिकारी व ब्लॉक स्तर के अन्य अधिकारी वीसी के माध्यम से जुडे़ हुए थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे