Advertisement

Advertisement

वस्तु पर अंकित दर से अधिक राशि पर वस्तु का विक्रय न हो, यह सुनिश्चित किया जायेः खाद्य मंत्री

उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवत्ता का गेहूं वितरण हो

श्रीगंगानगर। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले मंत्री रमेश चन्द मीना ने कहा कि उपभोक्ताओं को वितरित होने वाला गेहूं अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए। खराब गेहूं का वितरण नही हो, यह सुनिश्चित किया जाये। 
मीना सोमवार को कलेक्टै्रट सभाहॉल में उपभोक्ता मामलों के अधिकारियों की बैठक में आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आमजन को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा व अन्तोदय योजना में वितरित होने वाला गेहूं व पोषाहार के वितरण के लिये भारतीय खाद्य निगम से गेहूं उठाव के समय यह सुनिश्चित किया जाये कि गेहूं की गुणवत्ता अच्छी है। उन्होंने कहा कि गेहूं का वितरण सही हो, इसके लिये अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग की जाये तथा अधिकारियों की उपस्थिति में गेहूं का वितरण किया जाये। उन्होंने लोडिंग व अनलोडिंग होने वाले ट्रकों की, जो समय पर रवाना होते है या नही, इस पर भी विशेष ध्यान रखने को कहा। साथ ही माह सितम्बर में उभोक्ताओं को वितरण किये जाने वाले राशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। 
उन्होंने पेट्रोल पम्पों द्वारा पेट्रोल व डीजल का सही वितरण किया जा रहा है, इस बात को भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने रसद अधिकारी को निर्देशित किया कि बाजार में विक्रय की जाने वाली वस्तु पर अंकित मूल्य से अधिक मूल्य पर वस्तु विक्रय न किया जाये, इसके लिये आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होंने जिले में आयोजित की जाने वाली रात्रि चौपाल के संबंध में भी जिला कलक्टर से जो-जो प्रार्थना पत्र ग्रामीणों द्वारा प्राप्त होते है, उनके बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। उन्होंनें कहा कि जिले में संचालित धर्म कांटों का नियमित रूप से निरीक्षण किया जावे। उन्होंने विधिक माप विज्ञान अधिकारी को निर्देश दिये कि वे राजस्व आय वृद्धि करने के लिये नियमित रूप से निरीक्षण करें। 
जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने संबंधित एसडीएम को निर्देशित किया है कि राशन डिपो पर जब भी राशन वितरण किया जाता है, उसकी निगरानी के लिये विकास अधिकारी या तहसीलदार को नियुक्त किया जाये, जिससे संबंधित डीलर द्वारा उपभोक्ता को पूरा राशन मिल रहा है या नही, पर विशेष निगरानी रखने को कहा। जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में संचालित ग्रामोत्थान शिविरों में राशन डीलरों को भी उपस्थित होने के लिये पाबंद किया जायेगा, जिससे शिविरों में पात्रा लाभार्थियों के नाम खाद्य सुरक्षा सूची में जोडे जा सकें। 
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, एडीएम प्रशासन श्री ओपी जैन, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ, सादुलशहर एसडीएम श्री यशपाल आहूजा, रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement