Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कायाकल्प में सिरमौर रहने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया जिला कलेक्टर श्री नकाते का सम्मान - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 29 January 2020

कायाकल्प में सिरमौर रहने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया जिला कलेक्टर श्री नकाते का सम्मान

कायाकल्प में सिरमौर रहने पर सराहनाए और सुधार की जताई जरूरत
जिला कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक नसबंदी के लिए प्रेरित करने वाले भी होंगे पुरस्कृत

श्रीगंगानगर। कायाकल्प में जिले के 24 चिकित्सा संस्थानों के शामिल होने एवं जिला अस्पताल के प्रथम व दो सीएचसी के टाॅप टेन में रहने पर जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते ने स्वास्थ्य विभाग की टीम की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिले के स्वास्थ्य महकमे में अभी व्यापक स्तर पर सुधार की जरूरत है ताकि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती रहे। जिला कलेक्टर श्री नकाते ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की बैठक में ये निर्देश दिए। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भी जिला कलेक्टर श्री नकाते को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया और बेहतर मार्गदर्शन व हौसला अफजाई के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि सभी समस्याओं की मूल जड़ है, इसलिए परिवार कल्याण कार्य को लेकर अधिकाधिक कार्य करने की महत्ती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जुलाई 2020 तक जो भी कार्मिक, नर्सिंग स्टाॅफ या चिकित्सक आमजन को प्रेरित कर सर्वाधिक नसबंदी करवाएंगे उन्हें जिलास्तर पर सम्मानित किया जाएगा। प्रथम स्थान पर रहने वाले कार्मिकों का राज्यस्तरीय पुरुस्कार के लिए अनुशंसा की जाएगी। वही उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आयुर्वेद विभाग की टीम को भी परिवार कल्याण में सहयोग का आह्वान किया और कहा कि इन्हें भी पुरस्कृत किया जाएगा। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि पर्चियों की एंट्री समय पर शत प्रतिशत हो। बनवाली पीएचसी बिल्डिंग की समस्या को लेकर जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ व एईएन को एक सप्ताह में निरीक्षण कर समाधान करवाने के निर्देश दिए। आरसीएच गतिविधियों में जिला मुख्यालय व आस पास के एरिया में कम कार्य होने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि जो कार्मिक कार्य नही कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई करें एवं उन्हें जिला मुख्यालय से दूर इलाके में नियुक्त करें। पूर्ण टीकाकरण की प्रगति सुधारने के लिए उन्होंने नियमित रूप से वीसी करने एवं कम प्रगति वालों को वीसी में बुलाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अलग.अलग ब्लाॅक लेकर नियमित निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं व कार्यों में सुधार करवाएं। जिला कलेक्टर श्री नकाते ने आगामी एक माह के दौरान सभी बीसीएमओ को अनाधिकृत चिकित्सक (झोलाछापों) पर लगातार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरुप एवं निर्देशानुसार ऐसे लोगों को आमजन के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नही करने दिया जाए और नियमानुसार एफआई आर करवाई जाए। डीएचएस में लिए गए प्रस्ताव व उच्चाधिकारियों के आदेशों की पालना नही करने के मामले में घड़साना सीएचसी अकाउंटेंट शिवकुमार को चार्जशीट देने के निर्देश दिए गए। बैठक में सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी मेहरड़ा, आरसीएचओ डाॅ0 एचएस बराड़, एसीएमएचओ डाॅ0 मुकेश मेहत्ता, कार्यवाहक पीएमओ डाॅ0् राजेश अरोड़ा, डीपीसी डाॅ0 अजय सिंगला, आयुर्वेद अधिकारी डाॅ0 हरविंद्र दावड़ा व महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक विजय कुमार सहित सभी बीसीएमओ व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे