Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रथम बार वितरण पर कोई शुल्क नही लिया जायेगा जन आधार कार्डों का वितरण सुनिश्चित करेः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 14 February 2020

प्रथम बार वितरण पर कोई शुल्क नही लिया जायेगा जन आधार कार्डों का वितरण सुनिश्चित करेः- जिला कलक्टर

जन आधार कार्ड
प्रथम बार वितरण पर कोई शुल्क नही लिया जायेगा
जन आधार कार्डों का वितरण सुनिश्चित करेः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने जिले के समस्त एसडीएम, बीडीओ, नगरपरिषद आयुक्त तथा नगरपालिका के अधीशाषी अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर निर्देशित किया है कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार निर्धारित प्रक्रिया अनुसार त्रुटि रहित जन आधार कार्डो का आमजन को शीघ्र वितरण करवाया जाना सुनिश्चित करेगें। 
श्री नकाते ने निर्देशित किया है कि किसी भी निवासी परिवार को जन आधार कार्ड के प्रथम बार वितरण पर उस परिवार से किसी प्रकार का शुल्क नही लिया जायेगा। जन आधार कार्ड, प्रिन्टिंग के बाद सेवा-प्रदाता द्वारा सीधे ही स्पीड पोस्ट या कोरियर के माध्यम से नगर निकाय, ब्लाॅक मुख्यालयों पर पहुंचाये जायेगें। इन कार्डों की डिलीवरी, ग्रामीण क्षेत्रों में विकास अधिकारी तथा शहरी क्षेत्रों में उपखण्ड अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी के स्तर पर प्राप्त की जायेगी। विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी द्वारा इन कार्डों की प्राप्ति, वितरण और त्रुटिपूर्ण कार्डों का निरस्तीकरण की कार्यवाही आॅनलाईन सम्पादित की जायेगी। विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी अपने स्तर पर कार्ड वितरण की प्रक्रिया को सम्पादित करने हेतु एक नोडल अधिकारी को नामांकित करेंगे तथा नोडल अधिकारी का नाम, पद, मोबाईल नम्बर व ई-मेल आईडी से संबंधित सूचना कार्यालय सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी श्रीगंगानगर की मेल आईडी dsosngr.des@rajasthan.gov.inपर भिजवाना सुनिश्चित करेंगें। 
कार्डों की प्राप्ति उपरान्त विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी द्वारा गहनता से जांच करवाकर त्राुटिरहित जन आधार कार्डों को निवासियों को वितरित करने हेतु ई-मित्र संचालकों को सुपुर्द किया जायेगा। यदि किसी कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि अथवा डेमेज हो तो इन कार्डों को रिजेक्ट करते हुए प्रभारी अधिकारी (कार्ड वितरण), राजकाॅम्प इन्फो सर्विसेज लिमिटेड जयपुर को लोटाया जायेगा। ई-मित्र संचालक को कार्डों की सुपुर्दगी के उपरान्त, राज्य स्तर से आॅनलाईन सिस्टम के माध्यम से संबंधित निवासियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर संबंधित ई-मित्र संचालक के निशुल्क कार्ड प्राप्त करने से संबंधित संदेश भेजा जायेगा। 
संदेश प्राप्त होने के बाद परिवार की मुखिया या परिवार का कोई भी वयस्क सदस्य, जिसकी आधार संख्या जन आधार कार्ड में दर्ज हो, अपने उंगलियों के निशान लगाकर अपना जन आधार कार्ड ई-मित्र संचालक से प्राप्त कर सकेगा। यदि किसी कारणवश उंगलियों के निशान की प्रक्रिया सफल नही होती है तो ई-मित्र निवासी के मोबाईल  पर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन कर उसका जन आधार कार्ड उसे सुपुर्द करेगा। ई-मित्र संचालक द्वारा निवासियों को जन आधार कार्डों के वितरण की कार्यवाही आॅनलाईन सम्पादित की जायेगी। किसी भी निवासी परिवार को जन आधार कार्ड के प्रथम बार वितरण पर उस परिवार से किसी प्रकार का शुल्क नही लिया जायेगा। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे