Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India फसल खराबे का विस्तृत सर्वे किया जाए सरकार की मंशा प्रभावित किसान को मुआवजा मिले: शिक्षा राज्यमंत्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 8 March 2020

फसल खराबे का विस्तृत सर्वे किया जाए सरकार की मंशा प्रभावित किसान को मुआवजा मिले: शिक्षा राज्यमंत्री

  • फसल खराबे का विस्तृत सर्वे किया जाए
  • उपखण्ड स्तर की समस्याओं का निदान उपखण्ड स्तर पर ही होना चाहिए।
  • नहर बंदी के दौरान स्वच्छ जल जनता को मिलना चाहिए।

श्रीगंगानगर।(सतवीर सिह मेहरा) शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं जिले के प्रभारी श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि श्रीगंगानगर क्षेत्र में अधिक वर्षा व औालावृष्टि से हुई खराब फसल का विस्तृत सर्वे किया जाए। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि ऐसे प्रभावित किसानों को नुकसान के अनुसार राहत प्रदान करने की जाए। 
श्री डोटासरा रविवार को कलैक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। इस क्षेत्र में फसल खराबे पर चर्चा के दौरान उन्होने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए है। जिस किसान की फसल वर्षा व औलावृष्टि से खराब हुई है, उसका मुआवजा प्रभावित किसान को दिया जाएगा। उन्होने कहा कि सर्वे के दौरान स्थानीय विधायकों से भी चर्चा की जाए। उन्होने कहा कि किसान की तकलीफ हमारी तकलीफ है। 
प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार संबंधित विधायक की उपस्थिति में प्रथम गुरूवार को उपखण्ड स्तर पर जनसुनवाई की जानी चाहिए। उपखण्ड स्तर की समस्याओं का निदान उपखण्ड स्तर पर ही होना चाहिए। उन्होने श्रीगंगानगर शहर में सफाई व्यवस्था व सड़को पर पानी निकासी के प्रभावी इंतजाम करने के निर्देश दिए। सफाई कार्मिको का ड्यूटी चार्ट नगर परिषद के अध्यक्ष से अप्रूल लेकर लागू करे। 
शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि गंगनहर, आईजीएनपी एवं भाखड़ा नहरों की मरम्मत के लिए प्रस्तवित बंदी के दौरान नागरिकों को स्वच्छ पेयजल सुलभ हो, इसकों लेकर अभी से पूरे प्लान के साथ तैयारी सुनिश्चित कर ले। उन्होने शुगर मिल में गन्ने की रिकवरी बढाने, नशे पर अंकुश के लिए प्रभावी कार्यवाही करने, शिक्षण संस्थाओं में विद्यालय विकास समितियों को प्रभावी बनाने, निरोगी राजस्थान, जिले में स्वास्थ्य सेवाओं सहित विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने कहा कि विद्यालयों में विद्यार्थियों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए एक दिवस निर्धारित किया जा रहा है, जिसमें विभिन्न 70 प्रकार की खेल, पीटी, व्यायाम, भाषा ज्ञान, विज्ञान सहित विभिन्न प्रकार  की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। 
पूर्व राज्यमंत्री एवं करणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने कहा कि औलावृष्टि के नुकसान का आंकलन धूप निकलने के पश्चात किया जाए, जिससे वास्तविक नुकसान सामने आएगा। उन्होने नहरबंदी के दौरान नहरों में बनाए गए पोंड व पंजाब से पेयजल के लिए जो पानी लिया जाएगा, उसमें प्रदूषण की मात्रा ज्यादा होती है। विभाग को इस ओर ध्यान देना होगा। 
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने शहर में सड़को से पानी निकासी, नालों की सफाई पर ध्यान देने की जरूरत बताई। उन्होने कहा कि कई सड़के आमजन के चलने लायक नही है, उनकी तत्काल मरम्मत की जाए। श्री गौड़ ने कहा कि आरयूआईडीपी द्वारा हनुमानगढ रोड पर किया जाने वाले कार्यो की गति धीमी है, जिसमें तेजी लाई जाए। सड़क तौडने के पश्चात उसे गुणवत्ता के साथ पुनः बनाई जाए, जिससे किसी तरह की दुर्घटना न हो। 
सादुलशहर विधायक श्री जगदीश जांगिड ने कहा कि सरकार किसानों साथ है तथा जिन किसानों की फसल खराब हुई है, उनका वास्तविक आंकलन करते हुए, उन्हे राहत प्रदान की जाए। उन्होने नशे पर अंकुश लगाने के साथ-साथ अवैध रूप से चल रही मदिरा की दुकानों पर कार्यवाही करने पर बल दिया। 
जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने बताया कि जिले में अधिक वर्षा व औलावृष्टि से रबी फसल नुकसान हुआ है, जिसका प्रारम्भिक आंकलन किया गया है। किस किसान की कितनी फसल खराब हुई है, का विस्तृत सर्वे आगामी दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होने बताया कि तेज वर्षा व हवा के कारण कुछ फसले गिर गई है। जिला कलक्टर ने बताया कि विस्तृत सर्वे में एक चक में तथा व्यक्तिगत किसान को यूनिट मानकर सर्वे प्रारम्भ कर दिया है। 33 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान वाले किसानों को नियमानुसार राहत प्रदान की जाएगी। उन्होने विस्तृत सर्वे के दौरान कृषि अधिकारियों को उपस्थिज रहने एवं सर्वे कार्य को तीन दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि अनूपगढ व रावला क्षेत्र में टिड्डी से प्रभावित किसानों को 69 लाख रूपये की राशि वितरित की जा चुकी है। 
पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा ने कहा कि नशे के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। नशे को सामाजिक बुराई मानकर आमजन में जागरूकता भी लाई जा रही है। उन्होने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से तथा एक पुलिस अधिकारी होने के नाते भी नशे के खिलाफ हूॅ तथा नशा बेचने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाएगी। 
बैठक में नगर परिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा चांडक, श्री अशोक चांडक, एडीएम सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ0 के.एस. कामरा, अधीक्षण अभियन्ता पेयजल श्री बलराम शर्मा, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत श्री जे.एस. पन्नू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे