Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India शिक्षा एक ऐसा शस्त्र है, जिससे भविष्य को संवारा जा सकता हैः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 11 March 2020

शिक्षा एक ऐसा शस्त्र है, जिससे भविष्य को संवारा जा सकता हैः- जिला कलक्टर

समाज की आन बान व शान है बेटियांः- विधायक श्री गौड़

श्रीगंगानगर। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि बेटियां हमारे समाज की आन बान और शान है तथा जिस घर में बेटी न ही हो, वह आंगन सूना होता है। केन्द्र व राज्य सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर बेटियों को आगे बढ़ने के अवसर प्रदान कर रही है। 
विधायक श्री गौड़ व जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक कन्या विधालय मटका चैक में आयोजित कार्यक्रम में बालिकाओं को निशुल्क साईकिल वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। श्री गौड़ ने कहा कि बेटियां रक्षा क्षेत्र में भी अपने उतरदायित्वों को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि वृद्ध आश्रम में जब बुजुर्गों को देखते है, तो यह लगता है कि हमारे संस्कार कहा लुप्त हो रहे है। हमारी संस्कृति में वृद्धजनों का सम्मान तथा उनकी सेवा करना है। 
उन्होंने कहा कि वर्ष में लगभग चार बार से अधिक बेटियों की पूजा की जाती है तथा हम उन्हें बहुत ही आदर के साथ घर बुलाकर उन्हें भोजन करवाते है। इस प्रकार का बेटियों के प्रति सम्मान हमेशा बना रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चा बिना शिक्षा के न रहे। शत-प्रतिशत बालक-बालिकाओं को शिक्षा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विधालय विकास के लिये जो आवश्यकताएं है, उन्हें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पूरी की जायेगी। 
जिला कलक्टर श्री नकाते ने कहा कि वर्तमान समय में बालिकाएं शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। होनहार बालिकाओं को निशुल्क साईकिल तथा दूर से आने वाली बालिकाओं को ट्रांसपोर्ट बाउचर योजना का लाभ व छात्रवृतियां दी जा रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसा शस्त्र है, जिसकी ताकत से अपने भविष्य को संवारा जा सकता है। उन्होंने कहा कि विधार्थियों को अभी से ही अपनी दिशा व उद्देश्य को निर्धारित कर काम करना होगा, मेहनत के बल पर अपने मुकाम को हासिल किया जा सकता है। 
श्री नकाते ने कहा कि बालिकाएं शिक्षा में अग्रणी रहने के साथ-साथ संवेदनशील होती है तथा वे जो ठान लें, उस कार्य को पूरा करके ही छोड़ती है। उन्होंने शिक्षक गणों से भी अनुरोध किया कि अच्छा शिक्षक वही हो जो अच्छा पढाता है, लेकिन श्रेष्ठ शिक्षक वह है जो अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अच्छी पे्ररणा देता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अपने बच्चों के स्तर की शिक्षा देने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता युक्त शिक्षा देनी चाहिए। इस कार्य के लिये किसी प्रकार के संसाधन आड़े नही आयेगें। 
निशुल्क साईकिल वितरण कार्यक्रम में बुधवार को 146 बालिकाओं को साईकिलें वितरित की गई। बालिकाओं के अभिभावक भी विधालय प्रांगण में उपस्थित थे। जिला कलक्टर श्री नकाते व विधायक श्री गौड़ ने एक-एक बालिका को अपने हाथों से साईकिल प्रदान की। साईकिलें प्राप्त करने वाली छात्राओं में खुशी का ठिकाना नही था। इस अवसर पर विधालय के प्रधानाचार्य श्री नरेश शर्मा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री अमरजीत सिंह, श्री राजकुमार जोग, पार्षद श्री प्रदीप चैधरी, श्री राजेश शर्मा सहित विधालय समिति के सदस्य, शिक्षक गण व छात्राएं उपस्थित थी। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई तथा विधालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे