Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India किरयाना, पेस्टीसाईड, खाद की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग आवश्यक जिला कलक्टर के निर्देश पर व्यापारियों की ली बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 21 April 2020

किरयाना, पेस्टीसाईड, खाद की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग आवश्यक जिला कलक्टर के निर्देश पर व्यापारियों की ली बैठक


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते के निर्देशानुसार लाॅकडाउन-2 के दौरान बाजार में सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित करने को लेकर मंगलवार को आवश्यक वस्तुओं से संबंधित (खाद्य, बीज, पेस्टीसाईड, किरयाना) अनुमत दुकानदारो की बैठक आयोजित कर सोशल डिस्टेंसिंग की कड़ाई से पालना करने के निर्देश दिये गये। व्यापारियों को बताया गया कि कही भी भीड़ नजर आई तो ओड-इवन प्रणाली लागू कर दी जायेगी। 
जिला कलक्टर के निर्देश पर राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनिया व जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी ने किरयाना, पेस्टीसाईड, खाद बीज व्यापारी संगठनों की बैठक लेकर लाॅकडाउन की पालना करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर.मटोरिया भी उपस्थित थे। 
खाद, बीज, पेस्टीसाईड से संबंधित बैठक
खाद, बीज, पेस्टीसाईड से संबंधित बैठक में खाद्य, बीज एवं पेस्टीसाईड एसोसिएशन की ओर से अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश शर्मा, सचिव श्री श्याम सुन्दर गुप्ता उपस्थित हुए। बैठक में चर्चा के दौरान पेस्टीसाईड यूनियन के अध्यक्ष द्वारा बताया कि उक्त कार्य के कुल 125 दुकानदार है। व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रत्येक दिन 40 दुकाने खोली जा रही है। बैठक में यूनियन ने स्वयं अपनी ओर से अवगत करवाया कि उनके द्वारा आज से सभी दुकाने प्रत्येक दिन आधे समय (दोपहर तक) ओड-इवन के आधार पर खोली जायेगी। इसके लिए यूनियन द्वारा स्वयं प्रत्येक दिन के लिए खुलने वाली दुकानों की सूची तैयार कर ली जावेगी।
किरयाना एसोसिएशन तह बाजारी से संबंधित बैठक 
बैठक में तह बाजारी में स्थित किरयाना एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री चन्दूराम, सचिव श्री रोशनलाल, संरक्षक श्री बनवारी लाल उपस्थित हुए। बैठक में चर्चा के दौरान यह तथ्य सामने आया कि बाजार में किरयाना दुकानदारो की भीड़ जितनी दिखाई देती है, उतनी वास्तव में होती नहीं है। तह बाजारी के अन्दर सब्जी वाले अव्यवस्थित तरीके से ठेले लगाये रखते है, जिससे खरीददारो की भीड़ हो जाती है। वह भीड़ भी किरयाना दुकानो की लगती है। ठेले वालो को तह बाजार में सख्ती के साथ हटाया जाना उचित होगा। बाजार में सामान लाने ले जाने वाले टैम्पो को भी एक-एक कर आने दिया जावे। ताकि टैम्पो वालो की अनावश्यक भीड़ एकत्रित नहीं हो। दुकानो के खोलने का समय भी पूर्व की अपेक्षा आधे दिन की बजाय पूरा दिन रखा जाये ताकि एक समय में ज्यादा भीड एकत्रित नहीं हो। 
इस मार्केट में कुछ जनरल स्टोर की दुकाने है, जो रस्सी सहित कृषि संबंधित उपकरण का विक्रय करते है। जहां किसान कृषि से संबंधित उपकरण खरीदने आते है जिस कारण भी तह बाजारी में भीड़ लगी रहती है। जबकि इनके पीछे की गली में इनके गोदाम है जिस पर इनके घर भी है तथा वह गलियां पूरे तरीके से सूनी है। यदि इन्हें संबंधित गोदाम खोलने की अनुमति दी जाये तो किसान अपना सामान भी खरीद पायेगे तथा तह बाजारी में भीड़ भी नहीं होगी। इसके अतिरिक्त होलसेल की समस्त दुकानो पर अनलोडिंग के लिए आने वाले ट्रक दोपहर 2 बजे से पूर्व अनलोडिंग करेंगे तथा एक-एक ट्रक ही बाजार में प्रवेश करेगा। इससे पूर्व ट्रक लक्कड़ मंडी रोड पर खडे रहेगें। इसी तरह लोडिंग करने वाले ट्रक, तीन बजे के बाद लोडिंग हेतु बाजार में एन्ट्री करेगें तथा एक-एक ही बाजार में प्रवेश करंेगे जिससे अनावश्यक भीड नजर नहीं आये। इसके साथ ही होलसेलर के पास बाहर से आने वाले ग्राहको को भी होलसेलर द्वारा अपने यहां आने के लिए अलग-अलग समय दिया जाने हेतु सुनिश्चित करने को कहा गया। सभी निर्णय यूनियन द्वारा स्वयं के स्तर पर सहमति देते हुए लिये गये।
इस प्रकार बैठक में राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनिया द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी प्रयास करने के बाद भी यदि सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित नहीं होती है, तो आगामी दो दिवस पश्चात तह बाजारी में भी दुकाने खोलने हेतु ओड-इवन लागू कर दिया जावेगा।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे