Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आगे आया, स्वयं बताए, जांच कराए संक्रमण से स्वयं को, परिवार को व समाज को बचाए - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 15 June 2020

आगे आया, स्वयं बताए, जांच कराए संक्रमण से स्वयं को, परिवार को व समाज को बचाए


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम। नकाते ने कहा कि कोविद -19 के दौरान जिले में जो भी नागरिक त्रवल्स कर आ रहा है, वे आगे आए, स्वयं को बताए और जांच कराए, जिससे वे स्वयं इस महामारी से बचेंगे व परिवार व समाज को बचाने में सहयोग करेंगे। 
जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड -19 के संक्रमण के दौर में विशेष रूप से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा से आने वाले नागरिकों को स्थानीय प्रशासन को सूचना देनी होगी, जिससे उन्हे उचित जांच व परामर्श देकर संक्रमण से मुक्ति संभव हो सकेगी। उन्होने कहा कि जो नागरिक कन्टेनमेन जोन में है या कोरोना के कोई लक्षण नहीं है, तो निकट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करवानी चाहिए। अन्य राज्यों से आने वाले नागरिकों को आवश्यक रूप से सूचना देकर जांच करवानी होगी। राज्य के अन्य जिलों से आने वाले नागरिकों में कोरोना के कोई भी लक्षण हो तो उन्हे जांच करवानी चाहिए। 
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में 25 कोरोनाबल नागरिकों में 23 नागरिकों की ट्रेवल्स हिस्ट्री है, जिसमें से 20 ईमानदार दिल्ली से, दो मुम्बई से व एक बीकानेर से है। उन्होने कहा कि विशेष रूप से दिल्ली से आने वाले नागरिकों को बिना किसी देरी और एक जागरूक नागरिक की तरह तत्काल जानकारी देनी चाहिए, जिससे उन्हे इस महामारी से सफलतापूर्वक मदद मिल सकेगी। 
श्री नकाते ने बताया कि सादुलशहर क्षेत्र में अमरगढ, अलीपुर व पतली के रास्ते से होकर आने वाले नागरिकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादुलशहर में नमूने लेने की व्यवस्था की गई है, ऐसे नागरिकों को सीएससी में जाकर जांच करवानी चाहिए। होगी। इसके पश्चात उन नागरिकों को होम क्वारनटाईन में रहना होगा। साधुवाली सड़क मार्ग से आने वाले नारिकों के जांच नमूने लेने की व्यवस्था प्रेरणा हास्पटल में की गई है। बाहरी नागरिकों को होम क्वारनटाइन में रहना होगा। होम क्वारिनेटन के समय परिवार के सदस्यों से आवश्यक जानकारी रखनी होगी। किसी भी नागरिक के घर में होम क्वारनटाईन की जगह नहीं है, ऐसे नागरिकों को संस्थागत Quaran etan किया जाएगा। उन्होने कहा कि दिल्ली क्षेत्र में संक्रमण ज्यादा होने के कारण दिल्ली से आने वाले नागरिकों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।
 जिला कलक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिया है कि शहरों और गांवों में बीएलओ, गठित समितियों को भी निगरानी रखी जाए। जिन नागरिकों के नमूने लिए जाएंगे, उनमें से संभावित पाया जाने पर उपचार के लिए बुलाया जाएगा, अन्यथा नागरिक अपने घर पर ही रहेंगे। कुछ लोगों द्वारा संस्थागत क्वारनटाईन में भुगतान के आधार पर होटल की सुविधा चाहने पर उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होने कहा कि कुछ समय पूर्व जो प्रवासी आया है और उनकी जांच नेगेटिव है, उन्हे भी शेष दिन के लिए होम क्वारिनेटन में रहना होगा। किसी व्यक्ति का संक्रमण पाजितिव आने के बाद नेगेटिव आने पर कफ्र्यू क्षेत्र से आता है, तो उन्हे होम क्वारिनेटन में रखा जा सकता है। किसी भी नागरिक में लक्षण में कोई नहीं है और जांच रिपोर्ट भी नेगेटिव है, उन्हे होम क्वारनतन की अवधि पूरी करनी चाहिए। 
जिला कलक्टर ने पुरानी आबादी कफ्र्यू क्षेत्र का किया दौरा
जिला कलक्टर श्री नकाते ने पुरानी आबादी में कोरोना संक्रमित रोगी सामने आने पर संबंधित कन्टेनमेन जोन का दौरा किया तथा व्यवस्थाओं को देखा। उन्होने एसडीएम श्री उम्मेद सिंह व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि कन्टेनमेन जोन के निर्देशों की कडाई से पालना सुनिश्चित करने के साथ-साथ नागरिकों की सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होने कहा कि कंेंटेंमेन जोन के नागरिकों को खाद्य सामग्री, दूध व सब्जिया, फल इत्यादि की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे