Advertisement

Advertisement

महिनेवार लक्ष्यों को बांटकर शत-प्रतिशत पूरा करेंः- जिला कलक्टर

 20 सूत्री कार्यक्रम की बैठक का आयोजन


श्रीगंगानगर, 18 अगस्त। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत दिये गये लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति की जाये। वर्षभर के लक्ष्यों को प्रत्येक माह के अनुसार विभाजित कर गुणवत्तायुक्त कार्यो के साथ लक्ष्यों की पूर्ति की जाये। 
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में 20 सूत्री कार्यक्रम की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना में इस माह तक 4.14 लाख मानव दिवसों का सजृन कर 602.49 लाख रूपये की राशि का विभिन्न बैंकों के माध्यम से भुगतान किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 115 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। वहीं पर 169 स्वयं सहायता समूहों को रिवाल्विंग फंड उपलब्ध करवाया गया। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत जरूरतमंद परिवारों को 23460.95 मैट्रिक टन अनाज वितरित किया गया। 
जिला कलक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 3223 आवासों का निर्माण किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में जल सर्वद्धन के लिये 16 परियोजनाएं प्रगतिरत है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 7070 परिवारों को लाभान्वित किया गया है, जो लक्ष्य का 38.51 प्रतिशत है। जन-जन का स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 10697 बच्चों के टीकाकरण किया गया, वहीं पर 8412 संस्थागत प्रसव करवाये गये। 50 अनुसूचित जाति परिवारों को लाभान्वित किया गया, वहीं पर 829 विधार्थियों को छात्रवृति दी गई। पर्यावरण सरंक्षण एवं वन वृद्धि के क्षेत्रा में 2356.05 हैक्टर में वृक्षारोपण किया गया तथा 1.68 लाख पोधो का रोपण किया गया, जो अपने लक्ष्य का लगभग 76 प्रतिशत है। 
ग्रामीण क्षेत्र में सड़क निर्माण के साथ-साथ विधुतीकरण के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश दिये गये। जिले में 310 परिवारों को विधुत का लाभ दिया गया। बैठक में न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा, जेवीएनएलएल के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, उपनिदेशक कृषि जी.आर मटोरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं 20 सूत्राी कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement